कुंभ मेले में उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने 50 बेडेड अस्पताल का किया उद्घाटन - Pinkcity News

Breaking News

Saturday, 3 April 2021

कुंभ मेले में उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने 50 बेडेड अस्पताल का किया उद्घाटन

 


हरिद्वार, 03 अप्रैल, 2021: कुम्भ मेला 2021 में, शनिवार को उत्तराखंड के माननीय कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने 50 बिस्तर वाले मेक-शिफ्ट अस्पताल का उद्घाटन किया। नारायण सेवा संस्थान द्वारा स्थापित अस्थायी अस्पताल में 20 दिव्यांगों को कृत्रिम अंग, 35 की ओपीडी और जरूरतमंदों को भोजन वितरण किया जा रहा है। यह अभियान माननीय प्रधानमंत्री के ‘दो गज दूरी, मास्क है जरूरी’ संदेश के अनुरूप संचालित किया जा रहा है। अस्पताल की स्थापना के साथ-साथ साफ स्वच्छता और मास्क पहनने के अलावा कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। 

कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा, “1985 से, नारायण सेवा संस्थान ने जरूरतमंदों और वंचितों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए हमेशा आगे आया है। हमे खुशी है कि कुम्भमेला 2021 में तीर्थयात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों की जरूरतों को भी पूरा करने के लिए अस्थायी अस्पताल की स्थापना की है। नारायण सेवा न केवल दिव्यांगों के सशक्तीकरण की दिशा में काम कर रहा है, बल्कि उन्हें सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी निरंतर प्रयास कर रहा है।”

संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा, “हमें खुशी है कि उत्तराखंड के माननीय कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने आज हमारे 50 बेडेड मेक शिफ्ट अस्पताल का उद्घाटन किया। एनएसएस मित्र तीर्थयात्रियों की मदद करने का यह अवसर लेना चाहेगा क्योंकि यह हरिद्वार के पवित्र स्थान पर लाखों तीर्थयात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों की जरूरतों को पूरा करने का एक बड़ा अवसर है। तीर्थयात्रियों और दिव्यांग लोगों को आमंत्रित करते हुए, मैं आशा करता हूं कि सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित नियमों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।”

कुंभ के बीच, अस्पताल में चिकित्सा, फिजियोथेरेपी, ऑपरेशन थियेटर, प्लास्टर रूम, प्रोस्थेसिस और ऑर्थोटिक्स कार्यशाला और कैलिपर कार्यशाला की सुविधाएं शुरु हो गई है। एनएसएस नि: शुल्क लागत माप और कृत्रिम अंग वितरण शिविर प्रतिदिन संचालित करेगा। इस मौके पर संस्थान निदेशक पलक अग्रवाल भी उपस्थित रही।

No comments:

Post a comment

Pages