जगन्नाथ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंटस लेंगे ऑर्गेनिक फार्मिंग की ट्रेनिंग, आईआईएएएसडी से हुआ यूनिवर्सिटी से एमओयू - Pinkcity News

Breaking News

Saturday, 20 March 2021

जगन्नाथ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंटस लेंगे ऑर्गेनिक फार्मिंग की ट्रेनिंग, आईआईएएएसडी से हुआ यूनिवर्सिटी से एमओयू


जयपुर
। जगन्नाथ यूनिवर्सिटी से कृषि में स्नातक कर रहे स्टूडेंटस को अब उन्नत कृषि, ऑर्गेनिक फार्मिंग व कृषि उद्योग में रोजगार के संभंवानाओं के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने अंतराष्ट्रीय उन्नत कृषि कौशल विकास संस्थान (आईआईएएएसडी), जयपुर से एमओयू किया है। आईआईएएएसडी कृषि संकाय के स्टूडेंट्स को नई कृषि की तकनीक, बीज उत्पादन में प्रशिक्षण और कौशल विकास के संबंध में विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण देगी। 

आईआईएएएसडी के संस्थापक डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि इस समझौते के तहत दोनों संस्थान मिलकर नई जैविक कृषि तकनीकों को स्टूडेंटस के जरिए किसानों को सुलभ बनाएंगे। इनका व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे। इसमें सभी विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल तथा फील्ड का एक्सपोजर भी मिलेगा। यह एमओयू विद्यार्थियों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने बताया कि आईआईएएएसडी वर्तमान में डॉ. केएन मोदी यूनिवर्सिटी व ज्ञान विहार कॉलेज के साथ मिलकर कृषि स्नातक स्टूडेंटस को जैविक खेती में प्रशिक्षण देने का कार्य कर रही है। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के प्रो. डॉ. एसएल शर्मा, प्रो. डॉ. पीएन काला डीन ऑफ साइंस व आईआईएएएसडी के संस्थापक डॉ. अतुल गुप्ता भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Pages