एम्पियर ने ई-रिक्शा कंपनी बेस्टवे में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 8 July 2020

एम्पियर ने ई-रिक्शा कंपनी बेस्टवे में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी

जयपुर, 07 जुलाईः ग्रीव्स कॉटन लिमिटेड की पूर्ण स्वा मित्वत वाली कंपनी एम्पियर व्हीकल्स ने आज नोएडा स्थित ई-3-व्हीलर कंपनी बेस्टवे एजेंसीज प्राइवेट लिमिटेड (बीएपीएल) के अधिग्रहण की घोषणा की। बेस्टवे एजेंसीज कंपनी में अपनी 74 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ लोकप्रिय ब्रांड ईएलई के तहत ई-रिक्शा बेचने का काम करती है। अधिग्रहण की यह घोषणा समापन की अनिवार्य शर्तों के अधीन है।

इस अधिग्रहण के बल पर, एम्पियर (ग्रीव्स कॉटन की एक ई-मोबिलीटी शाखा) तेजी से उभरते ई-रिक्शा सेगमेंट में अपनी उपस्थिति का विस्तार करेगी ताकि ई-2 डब्ल्यू और ई-3 डब्ल्यू दोनों वर्गों में अपनी मजबूत भागीदारी के साथ एकीकृत लास्टादृमाइल ई-मोबिलिटी कंपनी बन सके। इलेक्ट्रिक वाहनों की श्रेणी में ई-रिक्शा अब भारत में सबसे बड़ी और तेजीसेविकसित हो रही श्रेणी में से एक है। इन वाहनों में ग्राहकों को स्वच्छ, आरामदायक और सस्ता सफर करने का मौका मिलता है। साथ ही इन वाहनों से ड्राइवरों की रोजाना की कमाई भी बढ़ जाती है।    

कंपनी इस सेगमेंट मे तेज विकास होने की उम्मीद कर रही है क्योंकि देश में आवाजाही के सस्ते साधनों के विस्तार की जरूरत है। वहीं, कोविड काल के बाद समाज के निचले तबके में ज्यादा रोजगार पैदा करने पर भी जोर दिया जानेवाला है। इस अधिग्रहण से एम्पियर बी2सी सेगमेंट के साथ-साथ बी2बी ग्राहकों को भी संपूर्ण प्रोडक्ट पोर्टफोलियो ऑफर करने में सक्षम होगी। इन बी2बी ग्राहकों को लोगों के आवागमन और माल ढ़ुलाई के लिए भी ई-3डब्ल्यू ही जरूरत पड़ेगी।
 
इस अधिग्रहण पर प्रतिक्रिया व्याक्त  करते हुए श्री नागेश बासवनहल्लीर, एमडी और सीईओ, ग्रीव्स  कॉटन लिमिटेड और डायरेक्ट र, एम्पियर व्हीकिल्स  ने कहा, “एम्पियर भारत के तेजी से बढ़ रहे और व्यालपक ईवी इकोसिस्टोम में एक प्रमुख कंपनी है जो इस क्षेत्र में मंजिल तक पहुंचाने के मामले में नए वैल्यू को सामने ला रहा है। अधिग्रहण से ई-2डब्ल्यू और ई-3डब्ल्यू के पूरे स्पेक्ट्रम की उत्पादकता बढ़ाने के साथ, गंतव्य तक पहुंचाने वाली निर्बाध यात्रा व सेवाएं उपलब्ध कराएगी। इससे भारतीय उपभोक्ताओं के साथ एम्पियर के संबंध ज्यादा मजबूत बनेंगे। एम्पियर और बेस्टवे की विशेषज्ञता के मिलने से कंपनी के विकास और भारत में अग्रणी ई-मोबिलिटी बिजनेस के रूप में बाजार में इसकी स्थिति को मजबूत करने और वृद्धि करने में मदद मिलेगी।”

इस उपलब्धि को लेकर एम्पियर व्हीकल्स के चेयरमैन बीवीआर सुब्बू कहते हैं, “ग्रीव्स द्वारा एम्पियर के अधिग्रहण के दो वर्षों के भीतर, कंपनी ने अभूतपूर्व तरक्की की है। कंपनी ने देश में पर्सनल मोबिलिटी सेगमेंट में एक पसंदीदा और किफायती इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर ब्रांड बनने की दिशा में कई उपलब्धियां अपने नाम की हैं। बेस्टवे के अधिग्रहण के साथ, एम्पियर ने अब इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर के माध्यम से स्वच्छ, सुरक्षित और स्थायित्वपूर्ण मोबिलिटी सॉल्यूशन प्रदान करने की दिशा में एक नई यात्रा शुरू की है। इसके साथ ही, यह देश में ईवी परिदृश्य के निर्माण और उसे मजबूत करने में एक अग्रणी कंपनी बन गई है। ”

हाल के कुछ वर्षों में ई-3-व्हीलर सेगमेंट के विकास में तेजी देखी गई है। बेस्टवे के ई-रिक्शा पूर्वी भारत और पूर्वी यूपी के उच्च विकास दर वाले बाजारों में इस संगठित सेगमेंट के शीर्ष तीन ब्रांडों में से एक रहे हैं। बेस्टवे की ‘मास मार्केट पैसेंजर सेगमेंट’ में एक मजबूत बी2सी मौजूदगी है। हाल ही में इसने कस्टम-बिल्ट् एप्लिकेशन के साथ कार्गो कैरियर और बी2बी कॉमर्शियल मोबिलिटी के नए सेगमेंट में प्रवेश किया है। कंपनी के पास फाइनेंसिंग कंपनियों और निचले तबके के ग्राहकों की सेवा की संस्कृति के साथ  किफायती विनिर्माण की व्यवस्था और परिवेश संबंधी साझेदारियां हैं।

No comments:

Post a comment

Pages