दिव्यांग लोगों को निशुल्क चिकित्सा परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिए नारायण सेवा संस्थान ने लॉन्च किया ‘परामर्श‘ अभियान - Pinkcity News

Breaking News

Monday, 11 May 2020

दिव्यांग लोगों को निशुल्क चिकित्सा परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिए नारायण सेवा संस्थान ने लॉन्च किया ‘परामर्श‘ अभियान

जयपुर 11, मई 2020- दिव्यांग लोगों की बेहतरी के लिए समावेशी कल्याण की दिशा में काम करने वाले संगठन नारायण सेवा संस्थान ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के वर्तमान दौर में ‘परामर्श‘ अभियान लांच किया है। इस अभियान के तहत वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम दिव्यांग लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श सेवाएं निशुल्क उपलब्ध कराएगी। यह अभियान फेसबुक और यूट्यूब पर 10 मई से 14 मई तक रोजाना सुबह 10 बजे से 1 घंटे तक लाइव रहेगा।
5 दिवसीय लाइव सत्रों के दौरान, गैर कोविड- 19 मरीजों को मुफ्त चिकित्सा परामर्श प्रदान किया जाएगा और सामान्य बीमारियों के बारे में आवश्यक परामर्श प्रदान किया जाएगा। चिकित्सा विशेषज्ञ नेचुरोपैथी, कृत्रिम अंग और फिजियोथेरेपी पर जानकारी प्रदान करेंगे।
वर्तमान में जबकि हम एक व्यापक वैश्विक महामारी का सामना कर रहे हैं, इसी दौर में अनेक रोगी गंभीर बीमारियों जैसे कि चिंता, अवसाद, बुखार, खांसी, जीवन शैली से प्रेरित स्वास्थ्य समस्याओं, थैलेसीमिया, क्रोनिक पीरियोडोंटाइटिस, हैजा, टाइफाइड और पैराथायफायड बुखार, ऑस्टियोपोरोसिस, बोन इंफेक्शन और बोन ट्यूमर से भी पीड़ित हैं। इन रोगियों को उचित निदान, उपचार और इलाज की आवश्यकता होती ही है।

नारायण सेवा संस्थान अस्पताल के डॉ. मानस रंजन साहू ने कहा, ‘‘दिव्यांग लोगों को अपने रोजमर्रा के जीवन में भी अनेक गंभीर रोगों का सामना करना होता है और कई बार वे उपयुक्त चिकित्सा सेवाओं को प्राप्त किए बिना जीवन की चुनौतियों का सामना करते हैं। इसी सिलसिले में लॉकडाउन के बीच, मुफ्त चिकित्सा परामर्श उनके स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों और चिंताओं को पर्याप्त रूप से दूर कर सकता है, साथ ही उन्हें यह भी सुनिश्चित करने को कहा जाएगा कि वे अधिकारियों द्वारा निर्धारित कोविड- 19 से संबंधित सुरक्षात्मक दिशानिर्देशों का पालन करते रहें। इसके अलावा, लाइव और ऑनलाइन चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाएं इस लिहाज से भी उपयोगी साबित होती हैं कि इनका फायदा कोई भी, कहीं से भी उठा सकता है और इनमें समय और स्थान की बंदिश भी नहीं होती।‘‘
10 मई को ऑर्थोपेडिक्स डॉ. अंकित चैहान, 11 मई को नेचुरोपैथिक डॉ. दीपा शुक्ला, 12 मई को डॉ. मानस रंजन साहू कृत्रिम अंगों से संबंधित परामर्श सत्र को संबोधित करेंगे। इसी तरह, 13 मई को जनरल मेडिसिन पर डॉ. विजय शर्मा, 14 मई को डॉ. करण सिंह देवड़ा फिजियोथेरेपी पर मुफ्त परामर्श देंगे।
इसके अलावा, कोविड- 19 के खिलाफ लड़ाई में शामिल होते हुए नारायण सेवा संस्थान के अनेक दिव्यांग हुनरमंद सरकार द्वारा निर्धारित सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पीपीई किट का निर्माण भी कर रहे हैं। नारायण सिलाई केंद्र को ऐसे सुरक्षात्मक गियर और किट के निर्माण का दायित्व सौंपा गया है।

नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा, ‘‘दिव्यांग लोगों द्वारा निर्मित मास्क का वितरण और घनी आबादी वाले इलाकों को सेनिटाइज करने का काम लगातार किया जा रहा है । 1650 परिवारों को राशन सामग्री का वितरण किया जा चुका है जिससे संकट के इस दौर में कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति भूखा न सोने पाए। लॉकडाउन की घोषणा के बाद अब तक निशुल्क  70000 से अधिक भोजन पैकेट , 38000 मास्क और 1650 परिवारों राशन सामग्री भी वितरित हुए है।

No comments:

Post a comment

Pages