विश्व थैलिसीमिया दिवस पर ‘एक मुस्कान’ के तहत 670 यूनिट ब्लड डोनेट - Pinkcity News

Breaking News

Friday, 8 May 2020

विश्व थैलिसीमिया दिवस पर ‘एक मुस्कान’ के तहत 670 यूनिट ब्लड डोनेट

जयपुर। डेरा सच्चा सौदा की ओर से थैलिसीमिया पीडि़त बच्चों के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान ‘एक मुस्कान’ के तहत प्रदेशभर में कुल 670 यूनिट रक्तदान किया गया। इसी के तहत जयपुर ब्लॉक की शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सौजन्य में जयपुरिया हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। विश्व थैलिसीमिया दिवस के उपलक्ष में आयोजित इस शिविर में विंग के सेवादारों व डेरा अनुयायियों ने 28 यूनिट रक्तदान किया।

ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. राजाराम के निर्देशन में आयोजित ब्लड कैंप में डॉ. अनामिका चौधरी की टीम ने रक्त संग्रहित किया। डेरा की ब्लड समिति के प्रभारी राजेंद्र इन्सां ने बताया कि इस मौके पर राजस्थान के 45 मैंबर कुलभूषण इन्सां, जयपुर ब्लॉक के 25 मैंबर राजविंद्र इन्सां के दिशा-निर्देश में रक्तदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए अपने पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की प्रेरणा पर चलते हुए रक्तदान कराया। साथ ही सभी रक्तदाताओं ने संकल्प लिया कि कोरोना जैसी महामारी के बावजूद भी यदि जयपुर में किसी भी ब्लड बैंक को आपात स्थिति में रक्त की जरूरत होगी तो डेरा अनुयायी रक्तदान के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। 

‘एक मुस्कान’ के साथ यह भी रहा विशेष
डेरा सच्चा सौदा की तरफ से एक खास कम्पेन ‘एक मुस्कान’ शुरू की गई है जिसके तहत सेवादारों ने सिर्फ आज विश्व थैलेसीमिया दिवस के उपलक्ष में रक्तदान ही नहीं किया बल्कि राजस्थान में लॉक डाउन के दौरान प्रदेशभर में 2800 लोगों को राशन, 72736 लोगों को भोजन के पैकेट व 4275 लोगों को मास्क का वितरण किया गया है। 

अनेकों ब्लड डोनेशन रिकार्ड डेरा के नाम
अभी तक डेरा सच्चा सौदा के नाम सभी से ज्यादा खूनदान करने में 5 विश्व रिकार्ड दर्ज है, जिसमे 3 गिनीज रिकार्ड, 1 लिम्का और 1 एशिया रिकार्ड दर्ज हैद्य। इसके साथ ही अभी तक 154 से ज्यादा कैम्प लगाते हुए 5 लाख 24 हजार 341 यूनिट रक्तदान किया जा चुका है।

No comments:

Post a comment

Pages