आठ परियोजनाओं के लिए 4.32 करोड़ रुपये का अनुदान स्वीकृत, तीन महिला किसानों को ढाई करोड़ से अधिक का अनुदान मंजूर - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 30 April 2020

आठ परियोजनाओं के लिए 4.32 करोड़ रुपये का अनुदान स्वीकृत, तीन महिला किसानों को ढाई करोड़ से अधिक का अनुदान मंजूर

राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति-2019 की राज्य स्तरीय स्वीकृति एवं निगरानी समिति की पहली बैठक                                                
Naresh Pal Gangwar appointed Rajasthan's new IT Secretaryजयपुर, 30 अप्रेल। राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति-2019 की राज्य स्तरीय स्वीकृति एवं निगरानी समिति की पहली बैठक में गुरुवार को 8 परियोजनाओं के लिए 4.32 करोड़ रुपये का अनुदान स्वीकृत किया गया है। इनमें से ढाई करोड़ रुपए से अधिक का अनुदान तीन महिला किसानों की परियोजनाओं के लिए मंजूर हुआ है। राज्य सरकार की पहली वर्ष गांठ पर लॉन्च इस नीति के अंतर्गत अब तक लगभग 60 करोड़ रुपए की 39 परियोजनाओं के प्रस्ताव मिल चुके हैं।      
     
 प्रमुख शासन सचिव, कृषि नरेशपाल गंगवार की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में आयोजित बैठक में कृषि विपणन बोर्ड के प्रशासक एवं सदस्य सचिव तारा चन्द मीना ने बताया कि नीति के अन्तर्गत अब तक 6.35 करोड़ रुपये की 7 परियोजनाओ में 1.58 करोड़ रुपये का अनुदान जिला स्तरीय समितियों द्वारा स्वीकृत किया गया है। इनकी प्रथम किश्त भी लाभार्थियों को जारी की जा चुकी है। राज्य स्तरीय बैठक में आज 18.29 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं पर विचार किया गया। उनमें से 15.94 करोड़ रुपए की 8 परियोजनाओं में 4.32 करोड़ रुपए का अनुदान स्वीकृत करने तथा शेष 2 प्रकरण अपूर्ण होने के कारण उन्हें आगामी बैठक में रखने का निर्णय लिया गया। इनमें तीन परियोजनाएं जोधपुर जिले की महिला किसानों की ओर से स्थापित की जा रही हैं। महिला काश्तकार गोमीदेवी को वेयरहाउस के लिए 87.50 लाख, नारायणी देवी को मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट के लिए 75.97 लाख एवं मुन्नी सांखला को लहसुन-प्याज डिहाइड्रेशन प्लांट के लिए एक करोड़ रुपए का अनुदान मंजूर किया गया।            

  उन्होंने बताया कि नीति के अन्तर्गत इनके अलावा 35.35 करोड़ रुपए लागत की 22 अन्य परियोजनाओं के आवेदन पत्र विभिन्न चरणों में प्रक्रियाधीन है।समिति अध्यक्ष नरेश पाल गंगवार ने नीति के अन्तर्गत 4 माह के अल्प समय में लगभग 60 करोड़ रुपए की 39 परियोजनाओं के प्रस्ताव प्राप्त होने को सराहनीय बताया। उन्होंने योजना के अन्तर्गत कृषकों एवं उनके संगठनों को निवेश राशि का 50 प्रतिशत एवं अन्य उद्यमियों को 25 प्रतिशत पूंजीगत अनुदान तथा 5 से 6 प्रतिशत ब्याज अनुदान प्रदान करने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a comment

Pages