रिफायनरी का कार्य निर्धारित समय में पूरा करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : अशोक गहलोत - Pinkcity News

Breaking News

Monday, 16 March 2020

रिफायनरी का कार्य निर्धारित समय में पूरा करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : अशोक गहलोत

Image result for barmer refineryजयपुर/बाड़मेर 16 मार्च।  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि रिफाइनरी का निर्माण कार्य निर्धारित समय पर पूरा करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी।
गहलोत ने आज बाड़मेर जिले के पचपदरा में एचपीसीएल एवं राज्य सरकार के संयुक्त उपक्रम एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने इस दौरान रिफायनरी के पूरे प्रोजेक्ट की विस्तृत बिंदुवार समीक्षा करते हुये इस प्रोजेक्ट के चरणवार कार्य तय समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

गहलोत ने कहा कि करीब एक चौथाई कार्य प्रगति पर है और करीब 20 हजार करोड़ के कार्यों की निविदा जारी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि तीन हजार करोड़ रुपए अब तक व्यय हो चुके है। वर्तमान में यहाँ पर 3800 कर्मचारी नियोजित हैं एवं पूरी पीक सीजन में यहां करीब 35 हजार लोगो को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान की यह रिफाइनरी देश में बनने वाली रिफाइनरियों में से सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। नौ मिलियन टन क्षमता की यह रिफाइनरी बनने के बाद राज्य का चहुंमुखी विकास होगा।

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार यहां पेट्रो केमिकल हब की भी स्थापना करने जा रही है। इसके तहत बड़े क्षेत्र में औद्योगिक विकास के साथ सैकड़ों की संख्या में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना होगी। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि रिफाइनरी के निर्माण में स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता दी जाएगी। यहां कौशल विकास के जरिए युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में प्रक्षिशित किया जाएगा। इससे वे पेट्रो केमिकल क्षेत्र में अपना भविष्य संवार सकेंगे।

इस अवसर पर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शेखर गायकवाड़ ने क्रूड ऑयल के रिफाइनरी में आने तथा तेल के रिफाइन होने की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया। उन्होंने रिफाइनरी से निकलने वाले पेट्रो उत्पादों की विस्तार से जानकारी दी। एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस पी गायकवाड़ ने देश की अन्य रिफाइनरियों तथा राजस्थान रिफाइनरी के बीच बुनियादी अंतर से अवगत कराया।

No comments:

Post a Comment

Pages