बिना एवज में रक्त दिए हर जरूरत मंद को रक्त मिले इसके लिए रक्तदान के प्रति जागरूक करना जरूरी : डॉ एसएस अग्रवाल - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 23 February 2020

बिना एवज में रक्त दिए हर जरूरत मंद को रक्त मिले इसके लिए रक्तदान के प्रति जागरूक करना जरूरी : डॉ एसएस अग्रवाल

जयपुर,  23 फरवरी। स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक ने रविवार को मिलाप नगर जेएलएन रोड स्थित राजस्थान हॉस्पिटल में रक्तदान जागरूकता एवं ब्लड बैंक वालेट पर कार्यशाला का आयोजन किया ।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य कल्याण ग्रुप एवं राजस्थान हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉक्टर एसएस अग्रवाल ने कहा कि हमारा लक्ष्य रक्तदान के लिए प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक करने का है, जिससे किसी भी मरीज को एवज में  रक्त नहीं देना पड़े।  ब्लड बैंक से रक्त स्वत: ही मिल जाये । रक्तदान शिविर आयोजको की जिम्मेदारी केवल रक्तदान करवाना ही नहीं अपितु रक्तदाता को समय पर रक्त मिल जाये इसके लिए कटिबद्ध होना भी है।
उन्प्रहोने कहा कि प्रत्येक शिविर में कम से कम 20 प्रतिशत नए रक्तदाता होने चाइये। जिसने एक बार रक्तदान कर दिया वह व्यक्ति निरंतर समय समय पर रक्तदान करता है।
स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक के निदेशक आनन्द अग्रवाल ने ब्लड वॉलेट के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मई 2019 से अभी तक 10 हजार 213 रक्तदाताओं ने ब्लड एप्प डाउनलोड किया है। उन्होंने इस एप्प के माध्यम से सभी ब्लड बैंको को जोड़ने का प्रयास किया जा सकता है जिससे रक्तदाता किसी भी ब्लड बैंक से रक्त ले सके।
स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक के कंसलटेंट ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन डॉ के के मिश्रा ने शिविर आयोजनों को रक्तदान शिविर व्यवस्थित, स्वस्थ, स्वच्छ तरीके से आयोजित करने की जानकारी दी। साथ ही उन्हें शिविर समय से शुरू व समय पर समाप्त करने की सलाह दी ताकि ब्लड बैंक में रक्त समय से पहुंच जाये व रक्त घटकों को समय पर बनाकर बेहतर क्वालिटी का रक्त मरीजों को उपलब्ध करवाया जा सके। कार्यशाला में 46 संस्थाओ के प्रतिनिथियो ने शिरकत की।

No comments:

Post a comment

Pages