पेटीएम ने व्यापारियों के लिए 0% शुल्क वाला असीमित भुगतान प्रणाली ऑल-इन-वन क्यूआर लॉन्च किया - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 8 January 2020

पेटीएम ने व्यापारियों के लिए 0% शुल्क वाला असीमित भुगतान प्रणाली ऑल-इन-वन क्यूआर लॉन्च किया

  • - इसमें पेटीएम वॉलेट, यूपीआई और रुपे कार्ड से असीमित भुगतान की स्वीकृति है
  • - बैंक खातों में त्वरित स्थानांतरण और सभी भुगतानों के लिए एकल विंडो है
  • - क्रेडिट और नकद बिक्री का प्रबंधन करने के लिए 'बिजनेस खाता' का भी हुआ लॉन्च
  • - मर्चेंट पार्टनर्स के लिए पेटीएम क्यूआर मर्चेंडाइजिंग की शरुआत
मुंबई: 8 जनवरी, 2020. भारत के सबसे बड़े भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम (वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के स्वामित्व वाले) ने आज देश भर के व्यापारियों के लिए ऑल-इन-वन क्यूआर शुरू करने की घोषणा की है। यह क्यूआर व्यापारियों को 0% शुल्क पर सीधे पेटीएम वॉलेट, रुपे कार्ड और सभी यूपीआई आधारित भुगतान ऐप के माध्यम से असीमित भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाएगा। यह प्लेटफार्म अपने 'पेटीएम फॉर बिजनेस' ऐप के माध्यम से सभी भुगतानों के लिए एकल विंडो प्रदान करता है।

पेटीएम ने अपने ऑल-इन-वन पेटीएम क्यूआर को कैलकुलेटर, पावर बैंक, घड़ी, पेन स्टैंड और रेडियो जैसे विभिन्न उपयोगी उपकरणों के लिए लॉन्च किया है जिसका उपयोग व्यापारी दैनिक आवश्यकताओं के लिए अपनी दुकान में करते हैं। इसने व्यापारियों के नाम, लोगो और चित्रों के साथ व्यक्तिगत क्यूआर कोड का अनावरण किया है ताकि डिजिटल भुगतान के साथ उनका जुड़ाव मजबूत हो सके। इन क्यूआर कोड्स को 'पेटीएम फॉर बिज़नेस' ऐप पर मर्चेंडाइज़ स्टोर से डोरस्टेप डिलीवरी के साथ ऑर्डर किया जा सकता है। साउंडबॉक्स सबसे लोकप्रिय क्यूआर मर्चन्डाइज़ में से एक है. यह व्यापारियों को काफी पसंद है, क्योंकि यह उन्हें भुगतान रसीद की पुष्टि सुनने की भी अनुमति देता है। यह सभी भुगतान प्रणाली और कई भाषाओं में संचालित होने योग्य है। पेटीएम अपने क्यूआर प्रणाली  के  साथ भुगतान को अधिक सुविधाजनक बना रहा है, जहां एक ही आर्डर  के लिए विशिष्ट क्यूआर कोड उत्पन्न किया जा सकता है जिसे व्यापारी किसी भी पीओएस  प्रणाली में एकीकृत कर सकते हैं।
            
व्यापारियों के लिए खास ऐप 'पेटीएम फॉर बिजनेस' का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। लगभग 10 मिलियन पेटीएम भागीदारों द्वारा इस ऐप का उपयोग किया जा रहा है। इसने उन्हें अपने भुगतानों के प्रबंधन में सक्षम बनाया है। वह एक ही ऐप पर अपने सभी लेनदेन देख सकते हैं और विभिन्न अन्य सेवाओं के बीच पेटीएम क्यूआर का उपयोग कर सकते हैं। व्यापारी कई व्यावसायिक सेवाओं और वित्तीय समाधानों जैसे कि ऋण, बीमा अदि का लाभ उठा सकते हैं। इस नवाचार ने पेटीएम मर्चेंट भागीदारों को किसी भी समय अपने बैंक खातों में तुरंत भुगतान ट्रांसफर करने में सक्षम बनाया है। डिजिटल भुगतानों की व्यापक स्वीकृति को प्रोत्साहित करने के लिए, पेटीएम लंबे समय से जुड़े अपने व्यापारी भागीदारों को पुरस्कार और कैशबैक भी प्रदान करता है।

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा, “भुगतान क्रांति के क्षेत्र में सबसे आगे निकलते हुए, हम व्यवसायों के लिए एक ऑल-इन-वन क्यूआर की शुरुआत करने पर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। पेटीएम ऑल-इन-वन क्यूआर एक आवश्यक व्यावसायिक उपकरण हैं क्योंकि यह एकमात्र भुगतान क्यूआर है जो व्यापारियों को पेटीएम वॉलेट, सभी यूपीआई ऐप और कार्ड से भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है। मुझे यकीन है कि यह क्यूआर डिजिटल इंडिया मिशन को गति प्रदान करेगा और कई अन्य वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराएगा। ”

इस अवसर पर कंपनी ने 'पेटीएम बिज़नेस खाता' सेवा की शुरुआत की जो पेटीएम ऑल-इन-वन क्यू आर का पूरक है। यह पेटीएम के मर्चेंट पार्टनर को सभी प्रकार के ग्राहक लेन-देन का डिजिटल लेजर मेन्टेन करने में मदद करेगा। 'पेटीएम बिज़नेस खाता' के माध्यम से मर्चेंट भुगतान के लिए एक दिन निश्चित कर सकते हैं और  ऑटोमेटेड रिमाइंडर भेज सकते हैं। ग्राहक बिलिंग हिस्ट्री के साथ सूचना प्राप्त करेंगे और उसी लिंक के साथ भुगतान भी कर पाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages