चिल्ड्रंस फेस्टिवल के छठे दिन जेकेके में भरतनाट्यम नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति - Pinkcity News

Breaking News

Friday, 10 January 2020

चिल्ड्रंस फेस्टिवल के छठे दिन जेकेके में भरतनाट्यम नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति

 13 जनवरी तक चलेगा फेस्टिवल,  शनिवार को बाल फिल्म ‘हेडा होडा‘ की होगी स्क्रीनिंग, मास्क मेकिंग एवं स्टोरी टेलिंग वर्कशॉप
जयपुर, 10 जनवरी। जवाहर कला केंद्र में चल रहे चिल्ड्रंस फेस्टिवल के छठे दिन शुक्रवार को भरतनाट्यम नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति ने जयपुर के कला प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। अंगीकम डॉन्स इन्स्टिट्îूट की निकिता मुद्गल के निर्देशन में 5 वर्ष से 16 वर्ष की आयु के 53 स्टूडेंट्स द्वारा ‘मार्गम‘ नृत्य प्रस्तुत किया गया। 

नटराज की ‘पुष्पांजलि‘ के साथ कार्यक्रम की शुरूआत हुई। इसके बाद कलाकारों द्वारा पारंपरिक क्रम में भरतनाट्यम नृत्य प्रस्तुत किया गया। कलाकारों द्वारा ‘अलारिप्पू‘, ‘जातिश्वरम‘, ‘शब्दम‘ और ‘वर्णम‘ की प्रस्तुति के अतिरिक्त भगवान कार्तिकेय को समर्पित ‘पदम‘ एवं तिलाना की भावपूर्ण प्रस्तुतियां भी दी गई।

इससे पूर्व इंस्टीट्यूट की स्टूडेंट आंचल पोद्दार का संवाद सत्र आयोजित किया गया। इसमें उन्होंने श्रोताओं को ‘भरतनाट्यम‘ द्वारा जीवन में सीखे जाने वाले गुणों के बारे में बताया। इस दौरान श्रोताओं ने सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़ाव के महत्व पर अपनी राय व्यक्त की।

स्टोरीटेलिंग वर्कशॉपः
चिल्ड्रंस फेस्टिवल के तहत 5 से 8 वर्ष व 9 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए स्टोरीटेलिंग वर्कशॉप आयोजित की गई, जिनमें 45 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। इस वर्कशॉप में लेखिका, सुश्री इंदिरा मुखर्जी द्वारा इंटेक्टिव स्टोरीटेलिंग सैशन आयोजित किया गया। उन्होंने बच्चों को विभिन्न जनजातियों के जीवन के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने मणिपुर की एक लोककथा पर आधारित रचना ‘हू विल बी निंगथो‘ के कुछ अंश भी सुनाए। यह लोककथा प्रकृति और लैंगिक समानता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर केंद्रित थी।

पपेट मेकिंग वर्कशॉप का हुआ समापन
कपिल देव व मनोज भाट द्वारा आयोजित पपेट मेकिंग वर्कशॉप का शुक्रवार को समापन हुआ।

फिल्म एप्रीशिएशन वर्कशॉप की हुई शुरूआत
जेकेके में 10 दिवसीय फिल्म एप्रिशिएशन वर्कशॉप की शुक्रवार को शुरूआत हुई। श्री मुनीश भारद्वाज द्वारा संचालित यह वर्कशॉप फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के सहयोग से आयोजित की जा रही है। वर्कशॉप में शामिल 30 प्रतिभागी शामिल हुए जिन्हें फिल्म एप्रिशिएशन की विभिन्न तकनीक सिखाई जाएगी।

शनिवार, 11 जनवरी के कार्यक्रमः
शनिवार, सुबह 9.30 बजे रंगायन में विनोद गंत्रा द्वारा निर्देशित बाल फिल्म ‘हेडा होडा‘ की स्क्रीनिंग की जाएगी। रिहर्सल हॉल में बच्चों के लिए ‘मास्क मेकिंग वर्कशॉप‘ का आयोजन किया जाएगा। इसमें रितु गोलेछा एवं गोविंद सिंह नागवंशी द्वारा बच्चों को मास्क बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सुबह 9 बजे से 11 बजे तक यह वर्कशॉप 5 से 8 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए होगी, जबकि सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक की वर्कशॉप में 9 से 14 वर्ष के बच्चे शामिल होंगे।

कृष्णायन में इंदिरा मुखर्जी की ‘स्टोरीटेलिंग वर्कशॉप‘ भी आयोजित की जाएगी। ये वर्कशॉप 5 से 8 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए सुबह 9 से 11 बजे तक होगी, जबकि 9 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए सुबह 11.30 से 1 बजे तक आयोजित की जाएगी।

No comments:

Post a comment

Pages