हिमाचल निर्वाचन आयोग के तीन सदस्यीय दल ने राजस्थान की चुनाव कार्यप्रणाली को समझा - Pinkcity News

Breaking News

Tuesday, 21 January 2020

हिमाचल निर्वाचन आयोग के तीन सदस्यीय दल ने राजस्थान की चुनाव कार्यप्रणाली को समझा

जयपुर 21 जनवरी। राज्य निर्वाचन आयोग, राजस्थान में चुनाव कार्यप्रणाली को समझने और पंचायत चुनावों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां पाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग, हिमाचल प्रदेश का तीन सदस्यीय प्रतिनिधि दल मंगलवार को आयोग पहुंचा। दल ने आयोग के उप सचिव अशोक जैन के साथ बैठक की और चुनाव से जुड़ी विभिन्न कार्यप्रणाली को समझा।
राज्य निर्वाचन आयोग, हिमाचल प्रदेश के निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन, वरिष्ठ सहायक कुंजन महाजन और संजय चंदेल ने आयोग के उप सचिव से चुनाव में काम में ली जा रही ईवीएम मशीन, मतगणना के तरीके, उम्मीदवारों के नामांकन से लेकर के चुने जाने तक सभी तरह की जानकारी प्राप्त की। वर्तमान में चुनाव में काम में ली जा रही ‘मल्टी पोस्ट-सिंगल वोट‘ ईवीएम मशीनों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान दल ने आयोग की आईटी सेल में जाकर विधानसभा की मतदाता सूची के वाइफरकेशन कर पंचायत चुनाव में काम में ली जा रही मतदाता सूची तैयार करने के तरीके को भी समझा।

महाजन ने बताया कि हिमाचल में पंचायतीराज संस्थाओं के पंच, सरपंच, उपसरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य सभी दलीय आधार पर नहीं होते बल्कि फ्री सिंबल पर लड़े जाते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हिमाचल में उप सरपंच का चुनाव भी सीधे जनता द्वारा किया जाता है।

महाजन ने बताया कि पंचायती राज संस्थानों में राजस्थान का चुनाव काफी जटिल माना जाता है लेकिन आयोग ने सरपंच के वृहद स्तर के चुनाव ईवीएम से करवाकर इसे खासा सरल बनाया है। उन्होंने कहा कि हर बार करोड़ों मतदाताओं का चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से करवाना ही आयोग की विश्वसनीयता बढ़ाता है।

उप सचिव श्री जैन ने भी हिमाचल प्रदेश में हुए पंचायत चुनावों के बारे में विस्तार से चर्चा की और वहां हो रहे नवाचारों को भी सराहा। इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग के कई अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Pages