21वें राष्ट्रीय कला मेले का आगाज आज, सजेगा इन्द्रधनुषी रंगों का कला संसार - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 2 January 2020

21वें राष्ट्रीय कला मेले का आगाज आज, सजेगा इन्द्रधनुषी रंगों का कला संसार

  • -110 स्टॉल्स पर 400 से अधिक वरिष्ठ व युवा कलाकारों की डिस्प्ले होंगी 15 हजार कलाकृतियां
  • -कला व संस्कृति मंत्री बीडी कल्ला करेंगे उद्घाटन
  • -सेमिनार, लाइव डेमान्स्ट्रेंशन समेत स्पॉट ड्राईंग कॉम्पीटिशन का रहेगा आकर्षण
जयपुर, 2 जनवरी। राजस्थान ललित कला अकादमी की ओर से जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में 3 जनवरी, शुक्रवार शाम 4 बजे 5 दिवसीय 21वें राष्ट्रीय कला मेले की शुरुआत होगी। जवाहर कला केन्द्र के सहयोग से होने वाले इस  कला मेले का उद्घाटन साहित्य, कला व संस्कृति मंत्री बीडी कल्ला करेंगे। इस मौके पर मुख्य सचिव (कला व संस्कति विभाग) आइएएस श्रेया गुहा और जेकेके महानिदेशक आइएएस किरण सोनी गुप्ता मौजूद रहेंगी।

विभिन्न मीडियम्स की पेंटिंग्स होगी डिस्प्ले
राज. ललित कला अकादमी के सचिव विनय शर्मा ने बताया कि 21वें राष्ट्रीय कला मेले में इन्द्रधनुषी रंगों का कला संसार सजेगा।  इस बार 110 स्टॉल्स हैं, जिनमें 400 से अधिक वरिष्ठ व युवा कलाकारों के तकरीबन 15 हजार कबूलसूरत आर्टवर्क डिस्प्ले किए जाएंगे। इनमें विभिन्न मीडियम्स में पेंटिंग्स, स्कल्पचर्स, फोटोग्राफी, ग्राफिक्स, इंस्टॉलेशन्स आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। वरिष्ठ व युवा कलाकारों की ऑयल, एक्रेलिक और वाटर मीडियम की बेहतरीन एब्सटै्रक्ट और रियलिस्टिक पेंटिंग्स  समेत सेमिनार, लाइव डेमो भी आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। मेले में राजस्थान समेत गुजरात, दिल्ली, मध्यप्रदेश आदि शहरों से आर्टिस्ट्स हिस्सा ले रहे हैं। जेकेके शिल्पग्राम में गुरुवार को स्टॉल्स लगाने की तैयारियां तकरीबन पूरी हो चुकी हैं।

आर्ट मूवीज समेत होंगे रंगारंग लोकनृत्यों के कार्यक्रम
21वें राष्ट्रीय कला मेले के कन्वीनर नाथूलाल वर्मा ने बताया कि शहर के कलाप्रेमियों के मनोरंजन के लिए 3 जून,  शुक्रवार शाम 7 बजे आइसीसीआर की तरफ से लोकनृत्यों का रंगारंग कार्यक्रम भी होगा। इसके अलावा 3 से 7 जून  तक रोजाना शाम 7 बजे आर्ट मूवीज की खास स्क्रीनिंग होगी।

एमिनेंट आर्टिस्ट्स के आर्ट वर्क की रहेगी रौनक
मेले में राज. ललित कला अकादमी की 4 स्टॉल्स पर एमिनेंट आर्टिस्ट के उम्दा रंग  संयोजन के आर्टवर्क भी कलाप्रेमियों के दिलों को छु्रएंगे। इन स्टॉल्स पर एमिनेंट आर्टिस्ट  देवकीनंदन, द्वारिका प्रसाद, रामगोपाल विजयवर्गीय, पीएन चोयल, वीरबाला भावसर, कन्हैया लाल वर्मा, सुरेश शर्मा, शैल चोयल आदि के आर्टवर्क्स की खास रौनक रहेगी।

स्कूल व कॉलेज स्टूडेंट्स को मिलेंग नकद पुरस्कार
राज. ललित कला अकादमी के सचिव विनय शर्मा ने बताया कि अकादमी की ओर से स्टॉल्स पर स्टूडेन्ट्स की डिस्प्ले बेस्ट 10 कलाकृतियों को 10-10 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा 5-5 हजार रुपए के नकद  पुरस्कार उन छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा जो यहां कला गतिविधियों में अव्वल आएंगे।

 यह होंगे 5 दिवसीय 21वें राष्ट्रीय कला मेले के खास आकर्षण

कला मेले में 4 जनवरी को प्रात: 11 बजे आयोजन स्थल पर कंटेम्प्रेरेरी आर्ट ऑफ इंडिया विषयक सेमिनार होगा। सेन्ट्रल ललित कला अकादमी की ओर से होने वाले इस सेमिनार के पहले सत्र में मैन स्पीकर नामी कला समीक्षक प्रयाग शुक्ल और दूसरे सत्र में मैन स्पीकर कला समीक्षक बालामणी(बड़ौदा) का कला के नए आयामों पर केन्द्रित व्याख्यान होगा। इसी दिन दोपहर 1 से अपराह्न बजे तक लैण्डस्कैप वाटर कलर डेमान्स्ट्रेंशन  में में किशनगढ़ के पवन कुमावत अपनी लाइव पेंटिंग से कला की महीनता का दर्शाएंगे। फिर 5 जनवरी को प्रात: 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक स्कूल बच्चों  का आर्ट  कॉम्पीटिशन होगा। आर्ट कॉम्पीटिशन के कन्वीनर श्वेत गोयल ने बताया कि शहर की 20 से अधिक स्कूलों के एक सौ से अधिक बच्चे हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार तेज सर्दी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां बढ़ने से बच्चों की तादाद अच्छी रहेगी। इसी दिन दोपहर 1 बजे क्लै मॉडलिंग और वाटर कलर पर लाइव डेमो  होगा। आर्टिस्ट दीपक जैमिनी क्लै मॉडलिंग और अनुराग मेहता वाटर कलर की लाइव पेंटिंग बनाएंगे। कला मेले के कन्वीनर नाथूलाल वर्मा ने बताया कि 6 जनवरी को  प्रात: 11 बजे स्पॉट ड्राईंग कॉम्पीटिशन होगा। इसमें स्कूल और कॉलेज के करीब 125 स्टूडेंट्स  उत्साह से हिस्सा लेंगे। इसी दिन दोपहर 1 बजे जयपुर के कलाकार संजीव शर्मा लाइव डेमो में वाटर कलर में पोट्रेट बनाएंगे।

आखिरी दिन 7 जनवरी को होगी प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन सेरेमनी राज. ललित कला अकादमी के सचिव विनय शर्मा ने बताया कि 7 जनवरी को 21वें राष्ट्रीय कला मेले के आखिरी दिन समापन समारोह व प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन सेरेमनी होगी।

No comments:

Post a Comment

Pages