‘सपनों को पूरा करना असंभंव नहीं’ - Pinkcity News

Breaking News

Saturday, 18 January 2020

‘सपनों को पूरा करना असंभंव नहीं’

-भूटान के पूर्व शिक्षा मंत्री ने कांफ्रेस में बताए सफलता के मंत्र
जयपुर।   जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, जयपुर में दो दिवसीय 7 वें अंतर्राष्ट्रीय युवा सम्मेलन-2025 के दूसरे दिन रविवार को कई प्लेनरी सत्र हुए। प्लेनरी सत्र-2 की में आईआईएफटी, नई दिल्ली के डॉ. एम. वेंकटेशन के अलावा फ्यूचर ग्रुप, अहमदाबाद के एचआर संजय सतकलमी, बेलमोंट यूनिवर्सिटी, यूएसए के डॉ. डेविड वैंट, जयपुर निवासी डॉ. अनीता शर्मा ने विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

इस दौरान भूटान के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ. टीएस पॉडियल ने विशेष सत्र में ‘ड्रीम ऑफ लाइफ’ विषय पर व्याख्यान में कहा कि सपने देखना और उन्हें पूरा करना असंभव नहीं है। समझदार लोग कहते हैं कि यदि आप सपने देखने में सक्षम हैं, तो आप जो सपना देखते हैं वह वास्तविकता बन जाता है। कभी-कभी वास्तविकता बहुत विवश होती है कि आगे नहीं बढ़ रहा है लेकिन यह एक मानवीय क्षमता है, एक मानवीय उपहार जो हमें एक नया स्थान खोलने का सपना दिखाता है। बहुत से लोग चुनौतियों के बारे में बात करते हैं, अपेक्षाओं को पूरा करने की आवश्यकता है समाज, माता-पिता, बड़ों की अपेक्षाएं। लेकिन अक्सर वास्तविकता इतनी सीमित हो सकती है कि हमें लगता है कि आगे नहीं बढ़ रहा है।

इसके बाद एचसीएल के सलाहकार एवं सेज हैप्पीनेस के लेखक आर.आनंद  व जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी, नेनजिंग, चीन के डॉ. जैकब कुरियन ने ‘इकोनॉमिक्स ऑफ वेल बीइंग’ के विशेष सत्र बेहद प्रभावशाली व्याख्यान दिया। इस कार्यक्रम में राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना और देश के विभिन्न राज्यों के शोधकर्ताओं और छात्रों ने पोस्टर प्रस्तुत किये। निर्णायक मंडल के सदस्य डॉ. सामंथा वैष्णवी और डॉ. अनीता शर्मा ने विजेताओं की घोषणा की।

तीसरे प्लेनरी सेशन की अध्यक्षता ह्यूस्टन विश्वविद्यालय, यूएसए के डॉ. आशीष चंद्रा ने की। इसमें यूनिवर्सिटी ऑफ़ एन्सविले के डॉ. विलियम बी. स्ट्रोब, दिल्ली इंस्टीटयूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज के प्रो. एमएन झा और एसएमवीडीयू के डॉ. सौरभ ने अपने-अपने विषय पर सार्थक चर्चा की। सेशन में थॉमस एसेसमेंट, मुंबई संस्थापक निदेशक सुंदरराजन और पोलारिस इंडिया, फरीदाबाद के एमडी पंकज दुबे एमडी ने प्रभावशाली वक्तव्य दिया। दूसरे दिन के सत्र का समापन वेलेडिकट्री सेशन के साथ हुआ, जिसमें कांफ्रेंस की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय युवा सम्मेलन 2021 के लिए ब्रोशर का विमोचन भी हुआ।

No comments:

Post a Comment

Pages