होण्डा 2 व्हीलर्स ने किया सबसे बड़े सड़क सुरक्षा अभियान का समापन - Pinkcity News

Breaking News

Monday, 20 January 2020

होण्डा 2 व्हीलर्स ने किया सबसे बड़े सड़क सुरक्षा अभियान का समापन


होण्डा ने 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान 260 से अधिक शहरों में 1,20,000 से अधिक लोगों को किया शिक्षित 
 नई दिल्ली, 18 जनवरी, 2020ः सड़क पर हर किसी की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह (11 से 17 जनवरी 2020) का समापन किया।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा निर्धारित थीम सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के मद्देनज़र होण्डा ने एक सप्ताह तक चले सड़क सुरक्षा अभियान के दौरान देश भर के 260 से अधिक शहरों में सभी आयु वर्गों के 1.2 लाख से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुक बनाया।

महत्वपूर्ण विषयों जैसे यातायात नियमों, सड़क संकेतों एवं सुरक्षा उपायों पर जागरुकता बढ़ाते हुए होण्डा ने अपने 4 मैनुफैक्चरिंग प्लांट्स, 17 ज़ोनल कार्यालयों, 5 क्षेत्रीय कार्यालयों, 6000 से अधिक टचपॉइन्ट्स, 14 टैªफिक टेªनिंग पार्कों एवं 4 सेफ्टी ड्राइविंग एजुकेशन सेंटरों में सुरक्षा जागरुकता गतिविधियों का आयोजन किया।

इस पहल पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए प्रभु नागराज-वाईस प्रेज़ीडेन्ट, ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘सड़क सुरक्षा हमारे देश का सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दा बनी हुई है। जहां एक ओर नागरिक प्राधिकरण सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों पर लगाम लगाने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है; परिवहन कारोबार से जुड़े ज़िम्मेदार कॉर्पोरेट होने के नाते, होण्डा सुरक्षा संदेश को प्रसारित करने की दिशा मंे अपनी ज़िम्मेदारी समझती है। हमारे नेटवर्क के सक्रिय सहयोग से हमने 31वें राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के दौरान 1.20 लाख से अधिक लोगों में सुरक्षा का संदेश प्रसारित किया है। भविष्य में भी हम देश भर के शहरों में लोगों को जागरुक बनाते रहेंगे।’प्

होण्डा के एक सप्ताह तक चले सड़क सुरक्षा अभियान केे मुख्य बिन्दुः
सड़क सुरक्षा जागरुकता को बढ़ावा देते हुए होण्डा ने उत्तर में चण्डीगढ़ से लेकर दक्षिण में चेन्नई और पूर्व में सिलीगुड़ी से लेकर पश्चिम में अहमदाबाद तक देश भर के 260 से अधिक शहरों में जागरुकता का प्रसार किया है।
सेफ्टी 6! -होण्डा केे कुशल सुरक्षा इन्स्ट्रक्टर्स ने 15000 से अधिक बच्चों एवं व्यस्कों, 2000 से अधिक लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों एवं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को सड़क सुरक्षा के 6 पहलुओं पर शिक्षित किया (वाहन चलाने के दौरान सीट बेल्ट का उपयोग, हेलमेट का उपयोग, शराब पीकर वाहन चलाने के दुष्प्रभाव, ओवर स्पीड के बुरे प्रभाव)। इसके अलावा 9 शहरों में 18000 से अधिक स्कूली एवं कॉलेज छात्रों और स्टॉफ को सड़क सुरक्षा के महत्व पर शिक्षित किया गया।

सभु आयुवर्गों के लिए विभिन्न गतिविधियांः होण्डा ने कोटा, जोधपुर, इंदौर, औरंगाबाद, पुणे सहित 28 शहरों में सड़क सुरक्षा जागरुकता रैलियों एवं वॉकोथोन्स का आयोजन किया। होण्डा के सबसे बड़े सुरक्षा अभियान के तहत शहरों के केन्द्रीय लोकेशन पर सुरक्षा बैनर, उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षा क्विज़, युवाओं के लिए वर्चुअल राइडिंग सिमुलेटर प्रशिक्षण तथा आम जनता में सुरक्षा लीफलैट्स के वितरण द्वारा लोगों को जागरुक बनाने का प्रयास किया गया। इसके अलावा होण्डा के सुरक्षा स्वयंसेवियों ने रांची में उन राइडरों को फूल उपहारस्वरूप दिए, जो बिना हेलमेट के वाहन चला रहे थे।

सड़क सुरक्षा संवर्धन के लिए होण्ड की सीएसआर प्रतिबद्धताः
सामाजिक रूप से ज़िम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में होण्डा सड़क सुरक्षा जागरुकता में सक्रियता से योगदान दे रही है और स्कूलों, कॉलेजों, कॉर्पोरेट्स एवं सोसाइटियों में अपने नियमित जागरुकता शिविरों तथा टैªफिक टेªनिंग पार्कों में नियमित गतिविधियों के माध्यम से 33 लाख भारतीयों को शिक्षित कर चुकी है। 

होण्डा के सुरक्षित राइडिंग एवं टेªनिंग प्रोग्राम का आयोजन रोज़ाना देश भर में स्थित इसके 14  टैªफिक पार्कों में किया जाता है जो दिल्ली ’ 2, चण्डीगढ़, जयपुर, भुवनेश्वर, कटक, येओला, हैदराबाद, चेन्नई, लुधियाना, कोयम्बटूर, त्रिची, करनाल और ठाणे में हैं। होण्डा अपने 4 टैªफिक पार्कों (करनाल, भुवनेश्वर, त्रिची और कोयम्बटूर) तथा 4 सेफ्टी ड्राइविंग एजुकेशन सेंटरों (उना, विजयवाड़ा, रांची एवं कोझीकोडे) में लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले को प्रशिक्षण भी प्रदान कर रही है।  
 

No comments:

Post a comment

Pages