'एंटरप्रेन्योर्ल लर्निंग डे' में हुई स्टार्टअप्स की चुनौतियों व संभावनाओं पर हुई चर्चा - Pinkcity News

Breaking News

Friday, 10 January 2020

'एंटरप्रेन्योर्ल लर्निंग डे' में हुई स्टार्टअप्स की चुनौतियों व संभावनाओं पर हुई चर्चा

जयपुर, 10 जनवरी। राजस्थान के कुछ प्रमुख एंटरप्रेन्योर्स द्वारा युवाओं को स्टार्टअप्स व एंटरप्रेन्योरशिप से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई। शुक्रवार को यह अवसर था जेनसस एडुटेनर्स की ओर से आयोजित 'एंटरप्रेन्योर्ल लर्निंग डे' (Entrepreneurial Learning Day) कार्यक्रम का। सीतापुरा स्थित होटल मैरीगोल्ड में आयोजित इस कार्यक्रम में राजस्थान के कई प्रमुख एंटरप्रेन्योर एक मंच पर जुटे। उन्होंने कीनोट सैशन, पैनल डिस्कशन व स्टार्टअप पिचेज जैसी एक्टिविटीज के जरिए स्टूडेंट स्टार्टअप्स को एंटरप्रेन्योरशिप के लिए प्रेरित किया और इस राह में आने वाली चुनौतियों से भी अवगत कराया। यह कार्यक्रम जेनसस एडुटेनर्स के थर्ड फाउंडेशन डे के तहत आयोजित किया गया।

डाटा इंफोसिस के फाउंडर अजय डाटा ने कीनोट स्पीच में समाज की समस्याओं को स्टार्टअप्स के जरिए सॉल्व करने की महत्ता को रेखाांकित किया। उन्होंने कहा कि लोगों के पास आइडियाज तो काफी हैं, लेकिन जरूरत इन पर काम करने वालों की और प्रॉब्लम सॉल्व करने वालों की है। उन्होंने कहा कि तकनीक के इस दौर में स्टार्टअप्स के लिए अब लोकेशन कोई मायने नहीं रखती है। स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए ईकोस्स्टिम के सभी लीडर्स को मिलकर काम करना होगा।

कोफाउंडर्स लैब के संस्थापक संजय यादव ने कहा कि युवाओं को इस तरह से काम करना होगा कि हमारे देश से भी फेसबुक और गूगल जैसे आॅर्गेनाइजेशंस की शुरुआत हो सके। जीसीईसी के फाउंडर परेश गुप्ता ने प्रत्येक स्टार्टअप के लिए कुछ खास यूएसपी होने की आवश्यकता पर जोर दिया, ताकि मार्केट में उसकी विशेष पहचान बन सके। मारवाड़ी केटलिस्ट्स के फाउंडर सुशील शर्मा ने स्टार्टअप की सफलता में मजबूत टीम की अहमियत समझाई। स्टार्टअप बडी के सीईओ अमित सिंघल ने रिस्क उठाने के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया। जेनसस एडुटेनर्स के फाउंडर सुमित श्रीवास्तव ने स्टार्टअप्स को गाइडेंस व मेंटरिंग दिए जाने के प्रति आश्वस्त किया।

पैनल डिस्कशन में एंटरप्रेन्योर्स ने युवाओं को मोटिवेट करते हुए कहा कि स्टार्टअप शुरू करते समय रिजल्ट की चिंता नहीं करनी चाहिए, बल्कि अपने टार्गेट ग्रुप को ध्यान में रखते हुए बेस्ट सर्विस या प्रोडक्ट प्रावाइड कराया जाना चाहिए।

इस दौरान कुछ स्टार्टअप्स की ओर से प्रजेंटेशन भी दिया गया, जिनमें से 'फ्रेश वूफ' स्टार्टअप के लिए फंडिंग की घोषणा भी की गई। कृष्णाप्रिया हर्ष द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया।  

No comments:

Post a Comment

Pages