दुनियां के विकसित देशो ने विनाश कर विकास किया है : केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 5 January 2020

दुनियां के विकसित देशो ने विनाश कर विकास किया है : केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत

जयपुर।  विद्याधर नगर स्थित बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज तथा अपना संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में रविवार 5 जनवरी 2020  को पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 100 प्रमुख लोगों को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने पर्यावरण प्रहरी सम्मान से सम्मानित किया।
 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जल शक्ति मंत्री ने कहा कि हमारे यहां नदी को देवी और प्रकृति मे देव तत्व मानने की परंपरा रही है.इस तथ्य को फिर से ठीक ढ़ंग से समझकर अमल मे लाने की जरूरत है।  विकास के नाम पर विनाश मे विकसित देशो का बहुत योगदान है और यही कारण है कि आज पर्यावरण ग्लोबल कुटनीति मे अपना स्थान बना चुका है।  दुनियां के 18 % जनसंख्या वाले भारत मे सिर्फ 4% पीने का पानी है।  भारत सरकार इस दिशा सार्थक प्रयास कर रही है।  6000 करोड़ की अटल भूजल योजना के माध्यम से देश के हर गांव तक भूजल स्तर की जांच ,जागरूकता फैलाने के साथ घर घर पेय जल पहुंचाया जाएगा।   केन्द्रीय मंत्री ने बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के ड़ायरेक्टर और मोटिवेशनल स्पीकर संजय बियीनी की पुस्तक गीता संजय की नजर से का जिक्र करते हुए गीता की सार्थकता को इंगित किया। 
वक्ता के रूप में अपना संस्थान के विनोद मेलाना और राष्ट्रीय स्वयंसेवक के प्रांत प्रचारक शैलेन्द्र जी ने संबोधित करते हुए पर्यावरण की समस्या के साथ प्लास्टिक से हो रहे नुकसान और समाधान पर चर्चा की।   अन्य अतिथियों मे बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज की तरफ से कार्यक्रम की अध्यक्ष संजय  बियानी,कॉलेज के चेयरमैन राजीव बियानी,समाजसेवी राकेश जैन, राजस्थान ग्रमीण बैंक के पुर्व महाप्रबंधक और समाज सेवी ललित जी,सुमेर सिंह ,कार्यक्रम संचालक विवेकान्द सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।  

No comments:

Post a comment

Pages