100 करोड़ रुपये का मासिक यूज़्ड कार लोन दिलवाने वाला देश का पहला ऑटो फिनटेक प्लेटफार्म बना कारदेखो - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 9 January 2020

100 करोड़ रुपये का मासिक यूज़्ड कार लोन दिलवाने वाला देश का पहला ऑटो फिनटेक प्लेटफार्म बना कारदेखो

भारत के सबसे बड़े ऑटो फिनटेक प्लेटफॉर्म के जरिये दिसंबर 2019 तक  1500 करोड़ रुपये तक का यूज़्ड कार लोन दिलवाया गया।
Image result for car dekho
नई दिल्ली, 9 जनवरी 2020:  देश की अग्रणी ऑटो-टेक कंपनी कारदेखो.कॉम ने पुरानी कारों पर हर महीने औसतन 100 करोड़ रुपये का लोन दिलवाकर एक नई उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने दिसंबर 2019 तक 1500 करोड़ रुपये तक का यूज़्ड कार लोन दिलवाया, जिसकी बदौलत कारदेखो देश का सबसे बड़ा ऑटो फिनटेक प्लेटफार्म बन गया है। 

कारदेखो ने देश की 10 से ज्यादा टॉप ऑटो फाइनेंस और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (एनबीएफसी) के साथ पार्टनरशिप की है, जिससे पुरानी कार खरीदने वाले ग्राहकों को एक ही प्लेटफार्म पर लोन के लिए कई ऑप्शन मिल जाते हैं। कारदेखो ने देश में सफलतापूर्वक पहला डिजिटल मार्केटप्लेस मॉडल चलाया है जिसकी यूनिक टेक्नोलॉजी ग्राहकों के अनुभव को बेहतर और कार खरीदने की प्रक्रिया को आसान बनाती है। भारत दुनिया के सबसे बड़े यूज़्ड कार बाजारों में से एक है, लेकिन देश में पुरानी कार खरीदने के लिए लोन की सुविधाएं बहुत ही कम हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार यह आंकड़ा नई कारों के लिए जहां 70% से ज्यादा है, वहीं पुरानी कारों के लिए लगभग 15% ही है। कारदेखो के यूज्ड कार लोन प्लेटफॉर्म पर ग्राहक फाइनेंस पार्टनर और थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ जुड़े रहते हैं ताकि उन्हें बेहतर सेवाएं मिल सकें।

पिछले 12 महीनों में कारदेखो के यूज़्ड कार लोन बिज़नेस में लगभग 180% की वृद्धि हुई है। दिसंबर 2019 में पहली बार यूज़्ड कार लोन का आंकड़ा 100 करोड़ रुपये के पार (लगभग 107 करोड़ रुपये) पहुंचा। इस वृद्धि में सबसे बड़ा श्रेय टियर-1 बाजारों का रहा, यहां कंपनी की मजबूत पकड़ है। वर्तमान में कारदेखो का यूज़्ड कार लोन बिज़नेस भारत के टॉप 10 शहरों में चल रहा है। जल्द ही इसका विस्तार टियर-2 और टियर-3 के 20 नए शहरों में किया जाएगा।

इस मौके पर टिप्पणी करते हुए कारदेखो के सीईओ और को-फाउंडर, अमित जैन ने कहा कि, "हमारे यूज़्ड कार लोन बिज़नेस ने 2019 में 180% की वृद्धि हासिल की है। जरूरतमंद ग्राहकों को लोन दिलवाना हमारे यूज़्ड कार इकोसिस्टम का एक हिस्सा है और हमारा लक्ष्य भारत में यूज़्ड कार लोन की प्रक्रिया को न्यू कार लोन की तरह आसान और सरल बनाना है। जल्द ही हमें भी एनबीएफसी लाइसेंस मिल जाएगा, जिसके बाद हम पार्टनर फाइनेंसरों के साथ मिलकर ग्राहकों को पहले से बेहतर सेवाएं दे सकेंगे। 

ऑटो लोन और डीलर फंडिंग के बिज़नेस हेड, नमित जैन  ने कहा कि, "हम यूज़्ड कार लोन बाजार में इस मुकाम तक पहुंचने पर बेहद उत्साहित हैं। बेहतर कस्टमर एक्सपीरियंस पर केंद्रित हमारी रणनीति हमें तेजी से आगे बढ़ने में मदद कर रही है। हमने लोन लेने की लंबी प्रक्रिया को घटाकर आज 48 घंटे कर दिया है, जो कभी 15 दिन तक की हुआ करती थी। जल्द ही हम अपने नए इनोवेशन को शुरू करने की योजना बना रहे हैं, जिसे हमने 'कारदेखो इंस्टालोन' नाम दिया है। इंस्टालोन तुरंत लोन भुगतान और कार डिलीवरी को सक्षम बनानी वाली योजना है जो ग्राहकों के यूज़्ड कार लोन लेने की प्रक्रिया को नए सिरे से परिभाषित करेगा।”

अपने डिजिटल यूज़्ड कार लोन प्लेटफॉर्म के जरिए कारदेखो.कॉम ग्राहकों को ईएमआई पर पुरानी कार खरीदने की सुविधा प्रदान करने के साथ यूज़्ड कार इकोसिस्टम को आसान बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

 

No comments:

Post a comment

Pages