बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी ने एमबीए प्रोग्राम 2020-22 के लिए आवेदन आमंत्रित किए, एमबीए के लिए दो नए स्पेशलाइजेशन शुुरू करने की घोषणा - Pinkcity News

Breaking News

Saturday, 11 January 2020

बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी ने एमबीए प्रोग्राम 2020-22 के लिए आवेदन आमंत्रित किए, एमबीए के लिए दो नए स्पेशलाइजेशन शुुरू करने की घोषणा

  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा इंजीनियरिंग एण्ड आपरेशन्स एवं सप्लाई चेन में विशेषज्ञता प्रदान करने में अग्रणी
  • 100 प्रतिशत प्लेसमेंट रिकॉर्ड के साथ काॅरपोरेट्स में प्रख्यात
जयपुर, हीरो समूह की यूनिवर्सिटी बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी (बीएमयू) ने एमबीए पाठ्यक्रमों के लिए स्पेशलाइजेशन्स लांच करने की घोषणा की। यह स्पेशलाइजेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा इंजीनियरिंग और आॅपरेशन्स एवं सप्लाई चेन में विशेषज्ञता के साथ हैं। विद्यार्थियों के पास दूसरे सेमेस्टर में विशेषज्ञता के क्षेत्र को चुनने का विकल्प होगा। विशेषज्ञता का उद्देश्य विद्यार्थियों को भविष्य की टैक्नोलाॅजीज और गतिशील औद्योगिक वातावरण के लिए तैयार करना है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी ने वर्ष 2020-22 बैचेज के एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन भी आमंत्रित किए हैं। यह आवेदन आॅन लाइन भी भरे जा सकते है,ं सामान्य आवेदन पत्र 30 जनवरी 2020 तक उपलब्ध होंगे।

2020-22 की क्लास के लिए दो नई स्पेशलाइजेशन का विवरण इस प्रकार है (अ)स्पेशलाइजेशन इन आॅपरेशन्स एण्ड सप्लाई चेन के साथ एमबीए किया जा सकता है, यह नए पाठ्यक्रम को आज के नए युग के व्यवसायों में परिचालन यानी आॅपरेशन्स और आपूर्ति श्रृंखला प्रबन्धन के महत्व को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। कुशल परिचालन और प्रभावी आपूर्ति श्रृंखलाओं का प्रबंधन एक एकीकृत और व्यापक अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। (ब) एमबीए विद स्पेशलाइजेशन इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा इंजीनियरिंग, यह पाठ्यक्रम मानवीय प्रयासों की गति, सटीकता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की आवश्यकता पर गहनता के साथ होगा। इस डिसिप्लेन में आईओटी का अध्ययन, मशीन प्रोग्रामिंग एल्गोरिदम का समकालीन प्रोग्रामिंग लेग्वेजेज, बड़े डेटा एनालिटिक्स और प्रबंधन निर्णय लेने के लिए भविष्य के बारे में निर्णय लेने के मॉडलिंग का उपयोग शामिल होगा।

स्कूल आॅफ मैनेजमेंट द्वारा स्नात्कोत्तर कार्यक्रमों के लिए निम्नलिखित पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैंः
  • ऽ    एमबीए विद स्पेशलाइजेशन इन मार्केटिंग
  • ऽ    एमबीए विद स्पेशलाइजेशन इन फायनेंस
  • ऽ    एमबीए विद स्पेशलाइजेशन इन ह्मुमन रिसोर्सेज
  • ऽ    एमबीए विद  स्पेशलाइजेशन इन फायनंेस एण्ड इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
  • ऽ    एमबीए विद स्पेशलाइजेशन इन बिजनेस एनेलिसिस
  • ऽ    एमबीए विद स्पेशलाइजेशन इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एण्ड डाटा इंजीनियरिंग
  • ऽ    एमबीए विद स्पेशलाइजेशन इन आॅपरेशन्स एण्ड सप्लाई चेन

पात्रता(एलिजबिलेटी)
बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय एमबीए प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश स्वीकार करता है, किसी के पास निर्धारित समय सीमा के अनुसार आवेदन प्रस्तुत करने से पहले एक वैध कैट, जीमैट, एक्सएटी, एमएटी या एनएमएटी का स्कोर होना चाहिए। फायनल प्रवेश को निर्धारित करने के लिए उम्मीदवारों को एक केस डिशकशन/व्यक्तिगत साक्षात्कार से भी गुजरना होगा।

एमबीए प्रोग्राम का वर्ष 2014 में शुभारंम्भ किया गया, इसके उद्घाटन वर्ष में ही इसे अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। एमबीए पाठ्यक्रमों की बढ़ती मांग को देखते हुए, स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने उच्च क्षमता वाले छात्रों और/या प्राॅफेशनल्स को अच्छे कार्य अनुभव और नवीन व्यावसायिक विचारों के आधार पर दूसरे वर्ष से छात्रवृत्ति की पेशकश की है।
बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी में सीखने के अनुभव को प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के सहयोग से और बढ़ाया गया है। एमबीए कार्यक्रम छात्रों को लंदन में इंपीरियल कॉलेज बिजनेस स्कूल में ग्लोबल लीडरशिप मॉड्यूल का अध्ययन करने का अवसर प्रदान किया जाता है।

इस अवसर पर बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट के डीन डाॅ. विशाल तलवार ने कहा ‘‘ बीएमएल मुजाल यूनिवर्सिटी ने अपनी स्थापना के समय से ही छात्रों और अभिभावकों को एक समान आकर्षित किया है। नए युग के पाठ्यक्रम, कोर्सेज, फैकल्टीज, शिक्षण की अभिरुचि, समावेशी शैली पर ध्यान केंद्रित करने, हमारे छात्रों के सभी व्यक्तित्व विकास ने आज सभी अंतर बनाए हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हम दो नए पाठ्यक्रम प्रस्तुत करने जा रहे हैं जोकि फ्यूचर रेडी है और मुझे विश्वास है कि इसे जहां उद्योगो द्वारा सराहा जाएग वहीं यह छात्रों को भी यह पाठ्यक्रम काफी पसन्द आएंगे। यह स्पेशलाइजेशन्स आज के समय की मांग के अनुसार होंगे। हमने बीएमयू में एबीए प्रोग्राम लांच के बाद प्लेसमेन्ट सैशन सफलता पूर्वक संचालित किए है और आशा है कि भविष्य में भी यहां के विद्यार्थियों को इसमें बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।‘‘

यहां से एमबीए प्रोग्राम में स्नातक करने वाले विद्यार्थियों को प्रख्यात काॅरपोरेट्स जैसे अमेजोन, केएमपीजी, हुण्डई, एक्सिस बैंक, हीरो फिन काॅर्प, ओयो इत्यादि में आकर्षक पैकेज पर रोजगार के अच्छे अवसर मिले हैं।

पचास एकड़ में पूर्णतः आवासीय बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी परिसर गुरूग्राम में है और पूरे भारत से छात्रों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। यूनिवर्सिटी उत्कृष्ट शिक्षाविदों, उद्योग के पेशेवरों, अनुभवी शोधकर्ताओं और एक अद्वितीय हाथों और बहु-विषयक शिक्षण अनुभव एक साथ प्रदान करने के लिए नवीनतम सुविधाएं के साथ है। यूनिवर्सिटी के पास एक व्यावहारिक शिक्षा माॅडल है, जिसका उद्देश्य छात्रों को भविष्य के लीडर बनना है। छात्रों को उनके व्यक्तित्व, समस्या सुलझाने की क्षमताओं और बहुआयामी कौशल सेट पर भी काम करने का अवसर मिलता है।

No comments:

Post a comment

Pages