मंत्री बी. डी. कल्ला ने रामपुरिया हवेली से किया हैरिटेज वॉक का शुभारम्भ - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 12 January 2020

मंत्री बी. डी. कल्ला ने रामपुरिया हवेली से किया हैरिटेज वॉक का शुभारम्भ

  • साकार हुई बीकानेर की समृृ़द्ध संस्कृृतिअंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान हेरिटेज वॉक आयोजित
जयपुर/बीकानेर, 12 जनवरी। बीकानेर शहर में आने वाले मेहमानों की आदर, सत्कार व सद्भावना के साथ मीठी मनुहार कर उन्हें बीकानेर के प्रसिद्ध व्यंजन खिलाने की परंपरा रविवार को शहर के गली-मौहल्लों में साकार हो गई। जब अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित हेरिटेज वॉक में देशी—विदेशी सैलानियों के साथ जिला प्रशासन के आला अफसर मार्ग से गुजर रहे थे तो इस दौरान दुकानदारों ने जहां विभिन्न तरह के व्यंजन, पान, दूध पिलाकर अपनी भावनाएं प्रकट की, वहीं पूरे रास्ते में अपने घरों से लोग इस हेरिटेज वॉक में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा कर रहे थे। जगह-जगह स्वागत और सत्कार का माहौल ऐसा था, मानो पूरा शहर किसी नई नवेली दुल्हन के स्वागत में जिस तरह पलक पांवडे़ बिछा रहा हो। पूरी शोभायात्रा का सम्मान ऐसे हो रहा था, मानो पूरा शहर एक इकाई बन गया हो और यात्रा में शामिल सभी लोग अतिथि देवो भवः सा महसूस कर रहे थे।

रामपुरिया हवेली से हुआ शुभारम्भ
हेरिटेज वॉक की शुरुआत रामपुरिया हवेली से हुई। यहां कला, साहित्य एवं संस्कृृति मंत्री डाॅ.बी.डी.कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा, बीएसएफ के मेजर जनरल जे.एस.नंदा सहित विदेशी सैलानियों ने फीता काटकर हेरिटेज वॉक की शुरुआत की। जैसे-जैसे काफिला आगे बढ़ता गया और लोग अपने घरों से वाॅक में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा कर रहे थे और साथ ही अलग-अलग स्थानों पर लोगों ने फूल मालाओं से सभी अधिकारियों को पहनाकर अपने शहर की संस्कृति का परिचय दिया। हेरिटेज वॉक जब रामपुरिया की हवेली से आगे जा रही थी, तो वहां लगे पाटों पर लोग चौसर का खेल खेल रहे थे। उपस्थित लोगों ने जिला कलक्टर सहित सभी अधिकारियों से भी आग्रह किया और औपचारिक रूप से गौतम और प्रदीप मोहन शर्मा ने भी चैसर का खेल खेला।

जगह—जगह हुई मनुहार
हेरिटेज वॉक रामपुरिया हवेली के पास से होते हुए मावा पट्टी के पास से मोहता चैक में पहुंची। यहां लोगों ने डॉक्टर कल्ला, गौतम और प्रदीप मोहन को पहले दूध पिलाया और पान भी दिया। मोहता चौक के पाटे पर ही होली के समय खेली जाने वाली रम्मत का आयोजन हो रहा था, जहां कुछ देर रुक कर उन्होंने रम्मत का लुत्फ उठाया। आगे मरूनायक चौक के पास लगे पाटे पर भी चल रही रम्मत को देखकर कला संस्कृति मंत्री, जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने पाटे पर चढ़कर रम्मत वालों की हौसला अफजाई की। हेरिटेज वॉक जब सब्जी मंडी पर पहुंची तो यहां पर सबसे लंबी मूंछों वाले गिरिराज व्यास एक मंच पर खड़े थे, जहां डॉक्टर बी डी कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा, बीएसएफ के मेजर जनरल जे.एस. नंदा सहित सभी ने उनकी मूंछों को देखा।  सामने सब्जी बाजार में ही वर्षों से दूध की कढ़ाई लगाने वाले दुकान के मालिक ने आकर डाॅ. कल्ला, गौतम और प्रदीप मोहन को मलाई भी खिलाई। इंडिया बुक रिकॉर्ड मे नाम दर्ज करवा चुके साफा विशेषज्ञ पवन व्यास एवं लोकेश व्यास ने डॉ बी डी कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, उपनिदेशक विकास हर्ष, डाॅ.अमित पुरोहित एवं विदेशी पर्यटकों को राजस्थान के विभिन्न समाजों मे बाँधे जाने वाले साफे हाथों की अंगुलियों पर पहनाये।

किया अवलोकन
हैरिटेज वाॅक के दौरान डाॅ. कल्ला, गौतम ने बाजार में स्थित दुकानों पर श्रीयंत्र, पूजा के बर्तन व उस्ता कला की ऊंट की खाल पर की गई सोने की नक्काशी को देखकर सराहना की। उन्होंने पूजा के बर्तनों की खरीददारी भी की। इस दौरान अतिथियों ने विभिन्न दुकानों पर स्थानीय व्यजनों का स्वाद लिया।

ड्राई फ्रूट से स्वागत तो तंबाकू उत्पादन न बेचने वाले से बातचीत
हेरिटेज वॉक जब दांती बाजार में पहुंची, तो यहां बड़ी संख्या में खड़े लोगों ने वाॅक में शामिल लोगों को ड्राई फ्रूट खिलाकर उनका स्वागत किया। कला संस्कृति मंत्री और जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने रवि आचार्य ‘‘पप्पू काका’’ की दुकान में जाकर पान खाया और उनकी सराहना की कि वे तांबूल विक्रेता तो हैं, मगर पिछले 10 वर्षों से वह किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद अपनी दुकान में नहीं बेचते हैं। तंबाकू चाहे पान में या गुटखा अथवा बीड़ी, सिगरेट नहीं बेचने की सराहना करते हुए कहा कि इसी तरह जब आमजन तंबाकू के विरोध में अपनी भूमिका निभाएगा, तो वह समय दूर नहीं है, जब शहर का युवा तंबाकू का उपयोग करना बंद कर देगा। हेरिटेज वॉक के दौरान सब स्थानों पर पुलिस की व्यवस्था की तारीफ करते हुए गोपाल व्यास ने पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा को माला पहनाकर धन्यवाद ज्ञापित किया।

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के गणेशजी मंदिर में बारह गुवाड़ के कलाकारों ने नौटंकी शहजादी रम्मत की बानगी पेश की वहीं बीकानेरी चित्रकला शैली के चित्र, जड़ाऊ गहनों, ईसर गणगौर का प्रदर्शन किया गया। यात्रा में गुजरात के कलाकार आदिवासी लोक नृृत्य करते चल रहे थे। मिस मरवण व मिस्टर बीकाणा प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी पारम्परिक वेशभूषा में शामिल थे। पर्यटकों व स्थानीय लोगों ने कलाकारों, मिस मरवण व मिस्टर बीकाणा के प्रतिभागियों और सजे संवरे ऊंट के साथ खूब फोटो खिचवाए तथा सैल्फी ली।
विन्टेज जीप रही आकर्षण का केन्द्र
हैरिटेज वाॅक के दौरान कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डाॅ कल्ला मावा पट्टी  से मोहता चैक तक विन्टेज खुली जीप में सवार हुए। जीप का स्टेयरिंग पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने संभाला तो उनके पास की सीट पर जिला कलक्टर गौतम बैठे थे। जीप की पिछली सीट पर बैठे डाॅ. कल्ला आमजन व पर्यटकों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। डाॅ. कल्ला, जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक परम्परागत राजस्थानी साफा पहने हुए थे। इस दौरान बड़ी संख्या में आमजन डाॅ. कल्ला व जीप के साथ सेल्फी लेते नजर आए।

20 वर्षों से बंद फव्वारा हुआ प्रारंभ
अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव पर निकाली गई हेरिटेज वॉक का समापन लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में हुआ। परिसर में 20 वर्षों से अधिक समय तक बंद रहे फव्वारे को आज पुनः प्रारंभ कर दिया गया। इस फव्वारे को ठीक करने के लिए जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष कुमारपाल गौतम पिछले 3 महीने से लगातार प्रयासरत रहे। फव्वारे को प्रारंभ करने में तकनीकी समस्या यह थी कि फव्वारे के नीचे पेड़ की जड़ें होने के कारण फव्वारे के तल में पानी नहीं ठहर पा रहा था। गौतम ने अभियंताओं से कहा कि बहुत कम गहराई में ही इस फव्वारे के तल को रखा जाए व पेड़ की जड़ों के कारण जमीन के नीचे गहराई तक फव्वारे का निर्माण नहीं करवाया जाए। फव्वारे में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित की गई है और इस प्रतिमा पर लगातार फव्वारे से पानी की धार चलती रहेगी। इसका शुभारंभ कला, साहित्य व संस्कृति मंत्री, जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक, बीएसएफ के मेजर जनरल की उपस्थिति में हुआ।
         इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक संजय श्रीवास्तव, न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, बीकानेर उपखण्ड अधिकारी रिया केजरीवाल, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के उप कुल सचिव डाॅ. बिठ्ठल बिस्सा, पुलिस विभाग के सुभाष शर्मा, प्रदीप सिंह, उप निदेशक पर्यटन भानूप्रताप सिंह, रंगकर्मी नवल व्यास, संजय पुरोहित सहित बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक व आमजन उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

Pages