किसान अपने उत्पादों की मार्केटिंग कर अधिक फायदा ले सकते हैं : कृषि मंत्री - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 8 December 2019

किसान अपने उत्पादों की मार्केटिंग कर अधिक फायदा ले सकते हैं : कृषि मंत्री

जयपुर, 8 दिसम्बर। कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि किसानों को अपनी समृद्धि के लिए व्यापारिक गतिविधियों को अपनाना होगा। वह अपने उत्पादों की मार्केटिंग करके अधिक फायदा ले सकते हैं। कृषि एवं पशुपालन में मार्केटिंग गतिविधियां बढ़ाने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है।
कृषि मंत्री श्री कटारिया शनिवार को यहां दुर्गापुरा स्थित कृषि अनुसंधान केन्द्र के सभागार में राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना (आरएसीपी) की ओर से बकरी पालन कार्यशाला एवं टैबलेट वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को अपने सामान की मार्केटिंग खुद करनी चाहिए। इसके लिए जो भी सामान वे उत्पादित करते हैं उसका स्वयं इस्तेमाल करें और अपने आसपास वालों को भी उपयोग करने के लिए प्रेरित करें।
कृषि मंत्री श्री कटारिया ने पीसांगन महिला बकरी पालक प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड की बकरी विपणन वेबसाइट एवं मोबाइल ऎप का उद्घाटन किया। उन्होंने बकरी विपणन वेबसाइट से व्यावसायिक गतिविधियां संचालित करने के लिए महिलाओं को टेबलेट वितरित किए। उन्होंने इस अवसर पर एफपीसी एवं पशुपालन गतिविधियों के वीडियो वृत्तचित्र तथा सफल किसानों की केस स्टडी बुकलेट का विमोचन भी किया। कार्यक्रम में राज्य के 12 क्लस्टर क्षेत्रों से लगभग 150 एलएलडब्ल्यू एवं एफपीसी से लगभग 40 प्रतिभगियों ने भाग लिया।                                       
कृषि आयुक्त एवं आरएसीपी निदेशक डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि इस वेबसाइट पर बकरा-बकरी की गुणवत्ता और बेचने के लिए उपलब्ध संख्या हमेशा उपलब्ध रहेगी। कोई भी ख़रीददार इसे देखकर सीधे ही महिला बकरी कंपनी को ऑर्डर दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि टेबलेट मिलने से महिलाएं परियोजना के लाभों एवं कार्यों की सूचनाएं फ़ील्ड से सीधे भेज सकेंगी। कार्यों की प्रगति तथा सूचना उसी समय राज्य और जिला स्तर पर उपलब्ध हो सकेगी। इसके आधार पर प्रत्येक स्तर पर जरूरी कार्यवाही तुरंत की जा सकेगी।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रमुख सचिव कृषि एवं उद्यानिकी श्री नरेश पाल गंगवार ने की।

No comments:

Post a comment

Pages