रिमोट सेंसिंग तकनीक से होगी ग्रामीण सड़कों की मॉनिटरिंग - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 5 December 2019

रिमोट सेंसिंग तकनीक से होगी ग्रामीण सड़कों की मॉनिटरिंग

जयपुर, 5 दिसंबर। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के जोधपुर में संचालित स्टेट रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर (एस आर एस एस ए सी) द्वारा ग्रामीण सड़कों की मॉनिटरिंग की जाएगी। इस केंद्र द्वारा प्राप्त हाई रेजोल्यूशन सैटेलाइट इमेज के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना  (पीएमजीएसवाई) के अंतर्गत सड़कों की मैपिंग की जा सकेगी।
 इस संबध मे गुरूवार को शासन सचिवालय मे आयोजित बैठक मे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया की भारतीय अंतरिक्ष शोध संस्थान के राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) द्वारा पीएमजीएसवाई सड़कों का जिओ स्पेशिएल डेटाबेस तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए केंद्र ने राज्य रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन केंद्रों के साथ साझेदारी की है। राज्य में यह कार्य एस आर एस ई सीए जोधपुर द्वारा किया जाएगा।
 सिन्हा ने बताया कि इसके माध्यम से पीएमजीएसवाई के अंतर्गत राज्य में लगभग 64 हज़ार किलोमीटर सड़कों की मॉनिटरिंग तथा मैपिंग की जा सकेगी साथ ही आमजन इन ग्रामीण सड़कों की स्थिति भुवन पोर्टल के माध्यम से देख सकते है। उन्होने बताया कि योजना के तहत तैयार किया गया डेटाबेस राज्य के विकास की योजना में लाभकारी होगा और इसका उपयोग ग्रामीण विकास विभागए सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि विभाग का उद्देश्य है कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के नए तकनीक एवं नवाचारों का प्रयोग करके राज्य में आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाया जा सके।

     इस अवसर पर ग्रुप डायरेक्टर, एनआरएससी टी.रविशंकर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से देश में संचालित रिमोट सेंसिंग तकनीक को समझाया। बैठक में हेडए एल यू एंड सीए एनआरएससी मनोज राज सक्सेना तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
 

No comments:

Post a comment

Pages