सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 22 December 2019

सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित

Image result for exam schedule cartoon"अजमेर, 22 दिसम्बर । माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से आज सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया।
अजमेर मुख्यालय पर बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने आज बताया कि बोर्ड ओर से वर्ष 2020 में आयोजित की जाने वाली ये परीक्षाएं पांच मार्च से प्रारंभ होकर तीन अप्रैल को समाप्त होंगी। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं सुबह 8:30 से 11:45 बजे तक के सत्र में होगी। सीनियर सैकंडरी समकक्ष परीक्षाओं में आठ लाख 70 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं।
चौधरी ने बताया कि पांच मार्च को अंग्रेजी अनिवार्य, छह मार्च को दर्शनशास्त्र, सात मार्च को हिंदी अनिवार्य, 11 मार्च को राजनीतिक विज्ञान/भू विज्ञान/कृषि विज्ञान, 12 मार्च को पर्यावरण विज्ञान, 13 मार्च को समाज शास्त्र/लेखाशास्त्र/ भौतिक विज्ञान, 16 मार्च को शारीरिक शिक्षा, 17 मार्च को इतिहास/कृषि रसायन विज्ञान/ रसायन विज्ञान, 18 मार्च को लोक प्रशासन, 19 मार्च को अर्थशास्त्र/शीघ्र लिपि हिंदी/अंग्रेजी कृषि जीव विज्ञान/जीव विज्ञान, 20 मार्च को कंट संगीत/नृत्य कथक/वाद्य संगीत, 21 मार्च को भूगोल/व्यवसाय अध्ययन की परीक्षा आयोजित की जाएगी।
उन्होंने बताय कि परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 23 मार्च को मनोविज्ञान, 24 मार्च को हिंदी साहित्य/उर्दू साहित्य/सिंधी साहित्य/गुजराती साहित्य/पंजाबी साहित्य/राजस्थानी साहित्य/फारसी/प्राकृत भाषा/टंकण लिपि अंग्रेजी, 25 मार्च को गणित, 27 मार्च को अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि हिंदी, 28 मार्च को चित्रकला, 30 मार्च को सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग, 31 मार्च को गृह विज्ञान, एक अप्रैल को संस्कृत साहित्य, तीन अप्रैल को ऑटोमोबाइल/सौंदर्य एवं स्वास्थ्य/स्वास्थ्य देखभाल/सूचना प्रौद्योगिकी की समर्पित सेवाएं/फुटकर बिक्री/ट्रेवल एंड टूरिजम/निजी सुरक्षा/परिधान निर्मित वस्त्र/गृह सज्जा/इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स/ सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड का यह परीक्षा कार्यक्रम अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध है।

No comments:

Post a comment

Pages