बातचीत की भाषा, एक्सप्रेशन और हैंड जेस्चर को बिज़नेस के लिए करे सही तरह से इस्तेमाल - Pinkcity News

Breaking News

Tuesday, 3 December 2019

बातचीत की भाषा, एक्सप्रेशन और हैंड जेस्चर को बिज़नेस के लिए करे सही तरह से इस्तेमाल

दो दिवसीय राष्ट्रीय सीए स्टूडेंट कॉन्फ्रेंस 'सत्योतकर्ष' का भव्य आरम्भ
जयपुर, 3 दिसंबर। कम्युनिकेशन सीए स्टूडेंट्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय है, सीए को अपना काम बेचने के लिए एक बेहतर कम्युनिकेशन कायम करने की जरुरत होगी। ये कहना था सूरत से आए सीए जय छायरा का, जिन्होंने बच्चों को सीए के साथ बिज़नेस बेसिक का ज्ञान दिया।
कुछ ऐसा ही मौका था भारतीय सीए संस्थान की जयपुर शाखा द्वारा दो दिवसीय राष्ट्रीय सीए स्टूडेंट कॉन्फ्रेंस 'सत्योतकर्ष' का बिड़ला ऑडिटोरियम का मंगलवार को शुभारम्भ का। कॉन्फ्रेंस का आयोजन बोर्ड ऑफ़ स्टडीज, आईसीएआई द्वारा किया गया जिसकी मुख्य थीम पाथ फॉर सक्सेस- लर्न, एडेप्ट एंड एक्सीलिरेट रखी गई है। कॉन्फ्रेंस के पहले दिन मंगलवार को पांच तकनिकी सत्र एवं दो विशेष सत्र रखे गए। इस कार्यक्रम में देश के जाने माने एक्सपर्ट्स सीए वक्ताओं ने स्टूडेंट्स को सीए, टाइम मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन के गुर सिखाये। जहां पहले दिन 3 सेशन हुए जिसमें प्रथम सत्र में सीए प्रमोद जैन द्वारा इनकम टैक्स ऑडिट में आने वाली समस्यों के बारे में बताया, वहीं दूसरे सत्र में सीए जय छायरा ने परसुएसिव कम्युनिकेशन के बारे में बच्चो से अनुभव साझा किए। इसके बाद अगले सेशन में सीए यग्नेश देसाई द्वारा एकाउंटिंग स्टैंडर्ड्स में आए बदलावों को समझाया जायेगा। जयपुर ब्रांच सचिव सीए कुलदीप गुप्ता ने बताया कि इस कांफ्रेंस में देशभर से आये सीए स्टूडेंट्स विभिन्न विषयों पर अपना पेपर प्रेजेंटेशन देंगे। इस कांफ्रेंस में सर्वश्रेष्ठ पेपर प्रेसेंटर को अंतर्राष्ट्रीय सीए छात्र सम्मलेन में पेपर प्रेजेंटेशन का मौका मिलेगा। कांफ्रेंस में शहरभर से करीब 2000 छात्र भाग ले रहे है।
जयपुर शाखा चेयरमैन सीए लोकेश कासट ने कार्यक्रम की शुरुआत में कहा कि आज सीए अपने साथ देश का भी नाम रोशन कर रहे है जहां सीए में अपना फ्यूचर देख रहे बच्चे अपने सपने पूरे करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है और अपने भविष्य के साथ देश के भविष्य का भी रुख बदल रहे है। जयपुर सिकासा अध्यक्ष सीए विजय कुमार अग्रवाल ने यह बताया कि जीवन में अपना नाम और सम्मान बनाने के लिए आपको मेहनत की आवश्यकता जरूर पढ़ती है। अगर आप आज मेहनत कर लेते है तो भविष्य में आप एक अच्छे सीए बनकर दूसरों के लिए भी मिसाल बनते है।

जीएसटी - वन नेशन, वन मार्किट, वन टैक्स -
दिन के पहले सेशन 'इनकम टैक्स :  रीसेंट क्रिटिकल इश्यूज इनकम टैक्स' के पैनल में सीए अविनाश चतुर्वेदी, सीए अभिलाषा मुद्गल, सीए अभिषेक शर्मा, सीए डीसी पारीवाल, सीए प्रमोद जैन, राधिका गुप्ता एवं राघव आचार्य ने स्टूडेंट्स को सम्बोधित किया। जहां स्टूडेंट्स को जीएसटी की पूरी जानकारी देने के साथ उन पर आये नए बदलावों और धाराओं पर ज्यादा जानकारी दी। 

सेंस ऑफ़ अर्जेन्सी, रिइंफोर्स्मेंट, इंटरेस्ट और इमोशनल अर्ज -
सेशन मोटिवेशन : परसुएसीवे कम्युनिकेशन के पैनल में सीए गोपाल लाल शर्मा, सीए आयुष गर्ग, सीए जय छायरा, सीए नीलेश शर्मा और सीए तान्या लीला मौजूद रहे। जहां जय छायरा ने बच्चों को कम्युनिकेशन के गुर सिखाये। जहां कम्युनिकेशन के चार स्तंब 'सेंस ऑफ़ अर्जेन्सी, रिइंफोर्स्मेंट, इंटरेस्ट और इमोशनल अर्ज' पर चर्चा की और साथ ही बात-चित की भाषा, एक्सप्रेशन और हैंड जेस्चर को बिज़नेस के लिए सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका बताया।

No comments:

Post a comment

Pages