नाटक "लल्लन मिस" में दिखेगा ट्रांसजेंडर का असल जीवन संघर्ष - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 11 December 2019

नाटक "लल्लन मिस" में दिखेगा ट्रांसजेंडर का असल जीवन संघर्ष

जयपुर, 11  दिसम्बर। जयपुर सिटीजन फोरम व रमा थिएटर नृत्य विद्या की ओर से 12 दिसम्बर, गुरुवार को शाम 7 बजे रवीन्द्र मंच के मुख्य सभागार में नाटक लल्लन मिस का मंचन होगा। जेसीएफ के चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने बताया कि रमा पांडे लिखित व निर्देशित इस नाटक में ट्रांसजेंडर का वास्तविक जीवन संघर्ष दर्शाया गया है।

यह है नाटक का कथानक
ट्रांसजेंडर की वास्तविक जीवन संघर्ष की कहानी पर आधारित इस नाटक में लल्लन मिस पूर्वाग्रहों  और सामाजिक दीवारों को तोड़कर झुग्गी बस्तियों के बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए एक स्कूल का निर्माण कराता हे। 44 वर्षीय राजकुमारिल ट्रांसजेंडर  लल्लन नाम से जाने जाते हैं। उन्होंने पटना में इस स्कूल का निर्माण कराया। उन्हें 15 साल बाद जिस जमीन पर स्कूल थीं, उसे खाली करने के लिए भू-माफिया की धमकी मिलती है। स्कूल को चलाने के लिए लल्लन की बर्निंग डिजायर है। भूमाफियाओं ने जमीन को खाली कराने के लिए स्कूल को जला दिया। खुद नाट्य निर्देशक रमा पांडे का कहना है कि यह नाटक मेरे जीवन की सबसे कठिन चुनौती है।
 
रतनाव के बारे में
रमा थिएटर नाट्य विद्या संस्था (रतनाव) भारत की पारंपरिक संस्था है। यह कलाकारों की आजीविका के लिए काम करती है। थिएटर प्रदर्शन के माध्यम से उनकी कला को बढ़ावा दे रही है। मीडिया दिग्गज और रतनाव के संस्थापक रमा पांडे इस नाटक की कथाकार, लेखक, निर्माता और निर्देशक भी हैं। यह भारत में ऐसी इकलौती संस्था है जो न केवल मौखिक परंपरा को संरक्षित कर रही है, बल्कि कलाकारों की आजीविका में भी मदद कर रही है।

No comments:

Post a Comment

Pages