विश्वविद्यालयों में रोजगारपरक पाठ्यक्रम बनाये जाये : राज्यपाल कलराज मिश्र - Pinkcity News

Breaking News

Friday, 20 December 2019

विश्वविद्यालयों में रोजगारपरक पाठ्यक्रम बनाये जाये : राज्यपाल कलराज मिश्र

विश्वविद्यालयों में रोजगारपरक पाठ्यक्रम बनाये जाये-मिश्र जयपुर 20 दिसम्बर । राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने विश्वविद्यालयों में सम्मान नियम एवं एकरुपता बनाने के लिए अम्ब्रेला एक्ट के साथ रोजगारपरक पाठ्यक्रम लागू करने पर जोर दिया। मिश्र ने आज यहां अपने कार्यकाल के सौ दिन पूर्ण होने पर कहा कि राज्य सरकार को इस बारे में सुझाव भेजा जा चुका है। उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालय को इससे अलग रखा गया है। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रमों को रोजगारपरक बनाने के साथ अद्यतन करना भी जरुरी है। उन्होंने विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह में संविधान के मूल कर्तव्य एवं प्रस्तावना को भी पढाने पर जोर दिया।
विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमों के तहत भर्ती होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य की आर्थिक हालात अच्छी नहीं होने के कारण भी इसमें समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक गुणवता एवं प्रशासनिक अनुशासन बनाने के लिए विश्वविद्यालय को रोड मैैप तैयार करना पड़ेगा।
नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शनों के बारे में पूछे प्रश्न पर उन्होंने कहा कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण होने चाहिए। राज्य में आदिवासी योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आदिवासियों की योजनाओं की राशि पूरी खर्च नहीं हो पा रही है। इन पर लगातार निगरानी होनी चाहिए ताकि आदिवासियों को उनका हक का पूरा पैसा मिल सके।
राज्यपाल ने बांसवाड़ा के दूरवर्ती आदिवासी गांव का भ्रमण किया तथा योजनाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जनजाति क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। राज्यपाल ने अपने सौ दिन के कार्यकाल में 12 जिलों का दौरा किया।




No comments:

Post a Comment

Pages