SBI 10,000 से ज्यादा के लेनदेनों के लिए रात 8 से सुबह 8 बजे तक ओटीपी आधारित एटीएम नकदी निकासी की शुरूआत करेगा - Pinkcity News

Breaking News

Tuesday, 31 December 2019

SBI 10,000 से ज्यादा के लेनदेनों के लिए रात 8 से सुबह 8 बजे तक ओटीपी आधारित एटीएम नकदी निकासी की शुरूआत करेगा

Image result for SBI"
जयपुर।  भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम पर होने वाले अनधिकृत लेनदेनों को कम करने के उद्देश्य से  10,000 रु. से ऊपर के लेनदेनों के लिए रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच ओटीपी आधारित एटीएम नकदी निकासी की शुरूआत करने की घोषणा की है। 
ओटीपी आधारित नकदी निकासी सुविधा की शुरुआत के साथ भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम से सुरक्षित नकदी निकासी के लिए एक कदम और बढ़ाया है। ओटीपी, मोबाइल नंबर जो कि ग्राहक के खाते में पंजीकृत है, पर प्राप्त होगा। ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) एक सिस्टम-जनरेटेड संख्यात्मक  कूट है जो उपयोगकर्ता को एकल लेनदेन के लिए प्रमाणित करता है। प्रमाणीकरण का यह अतिरिक्त कारक भारतीय स्टेट बैंक के कार्डधारकों को अनधिकृत एटीएम नकदी निकासी से सुरक्षा देगा।
ओटीपी आधारित नकदी निकासी की सुविधा रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच भारतीय स्टेट बैंक के सभी एटीएम पर दिनांक 1 जनवरी 2020 से प्राप्त होगी। भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से नकदी निकालने के लिए वर्तमान प्रक्रिया में किसी बड़े बदलाव की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह सुविधा उन लेनदेनों के लिए नहीं है, जहां भारतीय स्टेट बैंक के कार्डधारक दूसरे बैंकों के एटीएम से नकदी निकालेंगें, क्योंकि यह सुविधा राष्ट्रीय वित्तीय स्विच (एनएफएस) में अभी विकसित नहीं हुई है। इस प्रक्रिया में, कार्डधारक जिस राशि की निकासी चाहता है, उसे एटीएम में अंकित करने के बाद , एटीएम पर ओटीपी स्क्रीन प्रदर्शित होगी। ग्राहक को नकदी प्राप्त करने के लिए बैंक के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को इस स्क्रीन पर डालना/ पंच करना होगा। यह सुविधा ग्राहकों को भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम पर जाली/ क्लोन कार्ड से होने वाले नकदी निकासी के अनधिकृत लेनदेनों के जोखिम से बचाएगी ।

No comments:

Post a comment

Pages