जम्मू कश्मीर, नार्थ ईस्ट और लद्दाख के सीए स्टूडेंट्स की एडमिशन फीस में दी जा रही है 75 प्रतिशत छूट - Pinkcity News

Breaking News

Monday, 30 December 2019

जम्मू कश्मीर, नार्थ ईस्ट और लद्दाख के सीए स्टूडेंट्स की एडमिशन फीस में दी जा रही है 75 प्रतिशत छूट

  • - मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत कांफ्रेंस में देशभर से आए सीए मेंबर्स को करेंगे सम्बोधित
  • - दो दिवसीय नेशनल कांफ्रेंस 'प्रकर्ष' का सोमवार से बिड़ला ऑडिटोरियम में आरम्भ
जयपुर, 30 दिसंबर।  गुड एंड सर्विसेज टैक्स काफी अच्छा एक्ट है, मगर इसके सिस्टम पहलुओं और प्रक्रिया की समस्या की वजह से लोगों को समस्या हो रही है। इन सभी मुद्दों पर अनुयोजन करते हुए सेंट्रल गवर्नमेंट 1 अप्रैल 2020 से इनकम टैक्स रिटर्न में नए कानून और बदलाव लाए जा रहे है जिसके अंतर्गत 3-4 महीनों में जीएसटी से जुड़े सभी परेशानियों का निवारण हो जायेगा। सेन्ट्रल काउन्सिल मेंबर एवं नेशनल कांफ्रेंस के डायरेक्टर सीए प्रकाश शर्मा ने जीएसटी से जुड़ी जानकारी पर रौशनी डाली।
मौका था भारतीय सीए संस्थान की जयपुर साखा की ओर से दो दिवसीय नेशनल कांफ्रेंस 'प्रकर्ष' का सोमवार से बिड़ला ऑडिटोरियम में आरम्भ का। जहां पूरे देश भर से सीए एक्सपर्ट और लगभग 3500 सीए मेंबर्स ने नेशनल कांफ्रेंस में हिस्सा लिया। कांफ्रेंस में आईसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीए प्रफ्फुल पी छाजेड़, आईसीएआई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सीए अतुल कुमार गुप्ता, सेन्ट्रल काउन्सिल मेंबर और कांफ्रेंस को-डायरेक्टर सीए सतीश कुमार गुप्ता, सेन्ट्रल काउन्सिल मेंबर और कांफ्रेंस को-डायरेक्टर प्रमोद कुमार बूब, आईसीएआई के जयपुर शाखा के अध्यक्ष सीए लोकेश कासत मुख्य रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रथम दिन चार सत्र का आयोजन हुआ जिनमें जीएसटी, साइबर क्राइम और इनकम टैक्स से जुड़े विभिन्न बदलावों और परेशानियों पर चर्चा की गई। कांफ्रेंस का मुख्य उद्देश्य वर्तमान परिपेक्ष में सीए सदस्यों का ज्ञानवर्धन एवं मौजूदा समय में आ रहे बदलावों पर जागरूकता लाना है।
प्रथम दिन के सत्रों की शुरुआत करते हुए मुख्य वक्ता स्वामिनी परमानंदा ने आध्यात्मिक सेशन लिया, वहीं दूसरे सत्र में अहमदाबाद से आए सीए धिनल ए. शाह ने कंपनी के कानून में संशोधन के मद्देनजर ऑडिटर की चुनौतीपूर्ण विषय पर चर्चा की। तीसरे सत्र में जयपुर के सीए संजय झंवर ने आयकर और कॉर्पोरेट कानूनों के तहत होने वाली गिरफ़्तारी के मामलों से कैसे निपटे उन बिंदुओं पर चर्चा की। चौथे सत्र में मुंबई से सीए अनिल भंडारी ने प्रौद्योगिकी के हाइपर परिवर्तित दुनिया पर विस्तार से चर्चा की।

- संस्था में सर्टिफिकेट कोर्स की 30 प्रतिशत फीस कम की -
कांफ्रेंस में आईसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीए प्रफ्फुल पी छाजेड़ ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा लाये गए इनकम टैक्स बदलावों से आज देश इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स के बराबर आ खड़ा हुआ है। जहां फॉरेन कम्पनीज भारत में निवेश कर रही है वहीं भारतीय कम्पनीज विदेश में अपनी शाखाएं फैला रही है, ये जरुरी है कि हम अपने कंपनी एक्ट्स और एकाउंटिंग लॉ इस तरह बनाए जिससे हम सभी देशों के साथ निवेश कर सके। जहां तक कि 70 से 80 प्रतिशत पारम्परिक प्रैक्टिसिंग चार्टेड एकाउंटेंट्स की बात है तो हम उन्हें प्रौद्योगिकी बदलावों से रूबरू करवा रहे है। आज देश को समय के साथ चलने की जरुरत है और ये बदलाव शुरूआती समय में परेशानी के सबब बन सकते है मगर आने वाले दौर में टेक्नोलॉजी के साथ करे गए ये सभी बदलाव देश की अर्थव्यवस्था को तेजी से सफलता की ओर ले जाने में सफल रहेगी।
इन्हीं को देखते हुए कॉउंसिल ने हाल ही में मीटिंग करके कुछ नए एडिशन किए है जिसमें हमने अपनी संस्था में सर्टिफिकेट कोर्स की 30 प्रतिशत फीस कम कर दी है। साथ ही हमने 30 करोड़ रुपए को ऑडिट टूल्स और विभिन्न सुविधाओं के लिए अलग से रख रखे है, जिनकों स्किल को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जायेगा।

- ऑनलाइन असेसमेंट, इन्सॉल्वेंसी बोर्ड एक्ट के प्रोविजन्स पर जागरूकता -
सीए लोकेश कासत ने बताया कि राजस्थान में पारम्परिक ऑडिटिंग और एकाउंटिंग करने वाले प्रैक्टिसिंग चार्टेड एकाउंटेंट्स के लिए आए प्रौद्योगिकी बदलाव जिनमें डाटा एनेल्सिस, रोबोटिक्स, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर खास जागरूकता दी जा रही है। इसी के साथ ऑनलाइन असेसमेंट, ढाई साल पहले लागू किए गए इन्सॉल्वेंसी बैंकरप्ट्सी बोर्ड एक्ट पर किए गए नए संसोधन पर भी चर्चा की गई। साथ ही सीए एथिक्स पर पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए बताया कि कंपनी एक्ट्स के तहत नए लॉ के अंतर्गत चार्टेड अकाउंटेंट के लिए उनकी परफॉरमेंस और सावधानियों पर खासा ध्यान दिया जाएगा। जिसकों देखते हुए सभी कांफ्रेंस में सीए एथिक्स पर 1 घंटे का सेमिनार रखा जायेगा। वहीं साथ में हम कोशिश कर रहे है कि गवर्नमेंट और पब्लिक अनुभूति और उम्मीदों के बीच बने फासलों को कम किया जा सके।

- जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आईसीएआई ब्रांच की शुरुआत -
सीए प्रमोद कुमार बूब ने बताया कि देश की केंद्र शाषित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख में इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टेड अकाउंटेंट की ब्रांच की शुरुआत कर दी गई है। वहीं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नार्थ ईस्ट डेवलपमेंट में रूचि देखते हुए सीए स्टूडेंट्स के एडमिशन फीस में 75 प्रतिशत छूट दी जा रही है।

आज होंगे ये खास सत्र -
कांफ्रेंस के दूसरे दिन मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत कांफ्रेंस में देशभर से आए सीए मेंबर्स को सम्बोधित करेंगे। जिसके बाद दिन के प्रथम सत्र में बैंगलोर से आए सीए राजीव गुप्ता साइबर क्राइम विषय पर अपना उद्बोधन देंगे। वहीं दूसरे सत्र में चेन्नई से आए एन वेंकटरमण, माल और सेवा कर - जीएसटी के जटिल समस्यों विषय पर चर्चा करेंगे। तीसरे सत्र में नई दिल्ली से आए अधिवक्ता कपिल गोयल, डायरेक्ट टैक्स के अंतर्गत आयकर की वर्तमान परेशानियों विषय पर और चौथे सत्र में कोलकाता से आए सुबोध कुमार अग्रवाल 'इन्सॉल्वेंसी प्रोफेशनल' विषय पर अपनी राय प्रकट करेंगे। दो दिवसीय आयोजन का समापन न्यू इयर्स के जश्न के साथ होगा। जिसमें बॉलीवुड सिंगर मोहित गौड़ एंटरटेनमेंट पैराडाइज़ के ईस्ट लॉन में सीए मेंबर्स को अपने म्यूज़िकल नंबर्स पर थिरकाते हुए आने वाले साल का स्वागत करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages