“ राजएओआईकॉन -2019“ के दौरान गले के कैंसर के इलाज खर्चे को कम करने पर हुई व्यापक चर्चा - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 15 December 2019

“ राजएओआईकॉन -2019“ के दौरान गले के कैंसर के इलाज खर्चे को कम करने पर हुई व्यापक चर्चा

  • 40वें राजस्थान स्टेट कॉन्फ्रेंस “राजएओआईकॉन  -2019“ का हुआ समापन
  • देश, विदेश के 400 से अधिक डॉक्टर्स ने ईएनटी के विषयों पर गहन चर्चा की
जयपुर, 14 दिसंबर। भारत के ओटोलरींगोलॉजिस्टों का 40वां राजस्थान राज्य सम्मेलन “राजएओआईकॉन -2019“ 13 से 15 दिसंबर रणथंभौर में आयोजित हुआ जिसका समापन समारोह रविवार को आयोजित किया गया। जिसमें 400 से अधिक इंटरनेशनल और नेशनल फैकल्टी व डेलीगेट शामिल हुए हैं। इस कांफ्रेंस के  सचिव एवं सिद्धम हॉस्पिटल के ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉक्टर ऋषभ जैन  एवं डाॅक्टर देशबंधु जैन ने  बताया कि भविष्य में होने वाले कॉक्लियर इम्प्लांट की कीमत पर चर्चा की गई एवं उसे पेशेंट को  भविष्य में मात्र डेढ़ लाख रूपये पर उपलब्ध कराने के बारे में चर्चा की गयी। जिसकी कीमत वर्तमान में पांच लाख रूपये है।

राजस्थान स्टेट सेक्रेटरी एओआई डाॅक्टर तरुण ओझा ने बताया कि एंडोस्कोपी ईयर सर्जरी की कीमत पारंपरिक चीरे वाली सर्जरी की तुलना में 40 प्रतिशत कम है। एवं आज के समय में गले के कैंसर के इलाज के लिए नवीन पद्धति लेजर तकनीक उपलब्ध है। यह सभी एडवांस प्रोसीजर है जो विश्व के कुछ चुनिंदा जगहो पर ही हो पाते हैं

डॉक्टर ऋषभ जैन ने बताया कि इस साल का यंग अचीवर अवॉर्ड डॉक्टर दिग्विजय सिंह रावत एवं लाइफटाइम अचीवर अवॉर्ड डॉक्टर  ए. के. सिंघल को दिया गया।

कॉन्फ्रेंस सेक्रेटरी डॉक्टर ऋषभ जैन ने बताया कि मुंह, नाक ,कान गले का कैंसर, नाक की हड्डियों का टेढ़ापन एवं कान के पर्दे में छेद आदि विषयों पर डाॅक्टर्स ने  विचार विमर्श किया ! एवं कैंसर की विभिन्न नवीन सर्जरी की पद्धतियों का लाइव टेलीकास्ट किया गया।

No comments:

Post a Comment

Pages