दस्तकारों में दिखा योजना को लेकर उत्साह, क्रय किये आवेदन पत्र - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 14 November 2019

दस्तकारों में दिखा योजना को लेकर उत्साह, क्रय किये आवेदन पत्र


महात्मा गांधी दस्तकार नगर योजना में पंजीयन के लिए विशेष शिविर का आयोजन, शिविर की अवधि एक दिन बढ़ी 
वस्त्र मंत्रालय द्वारा शिविर में हस्तशिल्पी दस्तकारों का किया गया पंजीयन
जयपुर, 14 नवंबर। महात्मा गांधी दस्तकार नगर योजना, नायला में दस्तकारों के पंजीयन के लिए गुरूवार को खजाने वालों का रास्ता स्थित बिहारी जी के मन्दिर में विशेष पंजीयन शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में दस्तकारों को योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की गई और उन्हें आवेदन पत्र उपलब्ध करवाये गये।
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि शिविर में दस्तकारों को इस योजना की जानकारी देने के साथ मौके पर ही आवेदन पत्र भरवाने की व्यवस्था की गई। इसके साथ ही वस्त्र मंत्रालय के तहत आने वाले कार्यालय विकास आयुक्त हस्तशिल्प की ओर से हस्तशिल्पी दस्तकारों का मौके पर ही पंजीयन भी किया गया।
श्री अरोडा ने बताया कि शिविर में दस्तकारों द्वारा योजना की जानकारी लेने में उत्साह देखा गया। बडी संख्या में दस्तकारों ने इस योजना के बारें में जानकारी प्राप्त की और कईयों ने आवेदन पत्र भी खरीदे। उन्होंने बताया कि दस्तकारों की मांग पर इस शिविर को 15 नवम्बर, 2019 को भी लगाया जायेगा।

पद्मश्री अर्जुन प्रजापति ने बढाया दस्तकारों का उत्साह 
अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मूर्तिकार पद्मश्री अर्जुन प्रजापति ने शिविर में पहुंच कर दस्तकारों से इस योजना में आवास क्रय करने की अपील की और उनका उत्साहवर्द्धन किया। उन्होंने कहा कि आवासन मण्डल की यह योजना दस्तकारों के लिये वरदान सिद्ध होगी। योजना में कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण आवास मिल रहे है। साथ ही यहां दस्तकारों के लिये उपयुक्त कार्यस्थल और उत्पादों के विक्रय के लिये प्लेटफॉर्म भी मिलेगा।

योजना में मात्र 14 लाख 99 हजार रूपये में मिलेगा कार्यशाला मय आवास
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि महात्मा गांधी दस्तकार नगर योजना में दस्तकारों को मात्र 14 लाख 99 हजार रूपये में 660 कार्यशाला मय आवास आवंटित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि दस्तकार 20 नवंबर, 2019 तक इस योजना के लिये आवेदन कर सकते है।

दस्तकार नगर में बनेगा ओपन एयर थियेटर, फूड कोर्ट और प्रदर्शनी स्थल
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि दस्तकार नगर में पर्यटकों और आम लोगों की आवाजाही बढ़ाने के लिए ओपन एयर थियेटर, फूड कोर्ट और प्रदर्शनी स्थल बनाया जाएगा। इसके बनने से देशी-विदेशी पर्यटक आऐंगे, जिससे दस्तकारों के उत्पादों को अलग पहचान बनेगी और उनकी आय में वृद्धि होगी।

No comments:

Post a comment

Pages