नन्हें- मुन्हों को डांस, म्यूज़िक, क्विज और गेम्स के जरिये डायरी राइटिंग और रीडिंग करना सिखाया - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 17 November 2019

नन्हें- मुन्हों को डांस, म्यूज़िक, क्विज और गेम्स के जरिये डायरी राइटिंग और रीडिंग करना सिखाया

 बुक 'डायरी ऑफ़ अ विम्पी किड' पर चिल्ड्रन पार्टी का आयोजन
- 'विम्पी किड पार्टी पफिन' में डायरी राइटिंग और डूडल मेकिंग रहे खास
 
जयपुर, 17 नवंबर। बुक्स और डायरी राइटिंग की महत्वता को म्यूजिक और डांस के जरिए बच्चों को समझाया। कुछ ऐसा ही नजारा था 'विम्पी किड पार्टी पफिन' का, जहां नन्हें मुन्हों को रीडिंग और राइटिंग के प्रति आकर्षित करने की कोशिश की गई। रजत बुक कॉर्नर और पफिन की ओर से बीटल्स के सहयोग द्वारा रविवार को आयोजित किए गए इस अनोखी पार्टी में 7 से 12 साल तक की उम्र वाले लगभग 50 बच्चों ने हिस्सा लिया। जहां बच्चों को डायरी राइटिंग, रोजमर्रा के किस्सों को डायरी में लिखना, बुक्स से लर्निंग हैबिट्स डालना और अपने जीवन में किताबों के लिए कुछ समय निकलना जैसे महत्वपूर्ण गुर सिखाए गए।
पार्टी में बच्चों को ट्रेनिंग, क्विज और स्पोर्ट्स खिलाने के लिए शहर की जानी मानी सॉफ्ट स्किल ट्रेनर श्री नंदिता मित्तल ने बच्चों के साथ समय बिताया। जिस दौरान उन्होंने बच्चों की जानी-मानी पसंदीदा बुक 'डायरी ऑफ़ अ विम्पी किड' के 13वें एडिशन 'रेकिंग बॉल' पर चर्चा की। साथ ही बच्चों को बुक के किरदार ग्रेग और किताबों के प्रति उक्सुकता बढ़ाने हेतु गेम्स और क्विज जैसी एक्टिविटीज भी रखी गयी। गेम्स में 'राईट अ डायरी', 'एक्सप्रेस योरसेल्फ इन राइटिंग एंड डूडल्स' के साथ ही म्यूजिक पर डांस कर बच्चों को एक्टिव रखा।
नंदिता ने बताया कि आज बच्चे किताबों से काफी दूर होने जा रहे है। जहां ज्यादातर देखा गया है कि पढाई ख़त्म होते ही युवा किताबों से दूरी बना लेते है। ऐसे में 'ए बुक इज द स्मॉलेस्ट हैंड हैल्ड डिवाइस' पहल के तहत इस कार्यक्रम के ज़रिये हमारी कोशिश है कि बच्चें सिर्फ पढाई की किताबें ही ना पढ़े बल्कि डायरी राइटिंग और बुक रीडिंग की आदत डाले जिससे वे जीवन भर इस एक अच्छी आदत के चलते बुक्स को अपने जीवन में महत्व देते रहे।
रजत बुक कॉर्नर से मोहित बत्रा ने बताया कि ये पहल बच्चों में रीडिंग की आदत बढ़ाने के साथ ही बुक रीडिंग को एक जश्न के तौर पर मनाने की कोशिश है। इसी के साथ अलग-अलग परिवारों, स्कूलों से आए बच्चों को एक साथ समय बिता के बॉन्डिंग की इम्पोर्टेंस पता चलती है।वहीं बच्चों के लिए दिन को खास बनाते हुए पार्टी में हिस्सा लेने वाले सभी नन्हें- मुन्हों को विम्पी गिफ्ट्स भी दिए गए। 'ए बुक इज द स्मॉलेस्ट हैंड हैल्ड डिवाइस” पहल के तहत इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत पुस्तकों पर आधारित स्पीकर सेशन्स, संवाद और बुक लॉचिंग के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इसके जरिए लोगों को तकनीक के दूर किताबों एवं ज्ञान की दुनिया में वापस लाना है।

No comments:

Post a comment

Pages