वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के गोदामों में ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा का शुभारंभ - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 14 November 2019

वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के गोदामों में ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा का शुभारंभ

जयपुर, 14 नवम्बर। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने गुरूवार को शासन सचिवालय में राजस्थान स्टेट वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के गोदामों में ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा का शुभारंभ किया। इससे काश्तकारों को समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाली उपज के भुगतान में अनावश्यक देरी नहीं होगी और राशि समय पर मिल सकेगी।
राजस्थान स्टेट वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पवन कुमार गोयल ने बताया कि प्रदेश में राजफेड किसानों से समर्थन मूल्य पर उपज खरीदकर कॉर्पोरेशन के वेयर हाउस में रखती है। इसके बाद वेयरहाउस की रिसिप्ट बनाई जाती है जो राजफेड के माध्यम से केन्द्रीय एजेंसी नेफेड को भेजी जाती है। उसके बाद नेफेड राजफेड को राशि जारी करती है और किसानों को भुगतान किया जाता है। वर्तमान में यह कार्य मेनुअल प्रक्रिया से किया जाता है। ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा के शुरू होने से रिसिप्ट ऑनलाइन बनाई जाएगी जो तुरंत राजफेड और नेफेड के पास पहुंच जाएगी। इसमें समय व्यर्थ नहीं होगा और नेफेड शीघ्र राजफेड को राशि जारी कर देगा। इससे किसानों को भुगतान करने में अनावश्यक देरी नहीं होगी और उपज की राशि समय पर मिल सकेगी।    
 उल्लेखनीय है कि ‘ऑनलाइन वेयरहाउस रिसिप्ट’ सेवा के सॉफ्टवेयर का निर्माण सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने ‘राज सहकार प्रोजेक्ट’ के कोऑपरेटिव मैनेजमेंट सिस्टम के तहत किया है। इस अवसर पर नेफेड के प्रबंध संचालक सजीव कुमार चड्ढ़ा, सहकारिता एवं कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार, सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार डॉ. नीरज कुमार पवन, कृषि विभाग के आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश, राजफेड प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा उपस्थित थे।   

No comments:

Post a comment

Pages