किरण सोनी गुप्ता ने संभाला जेकेके महानिदेशक का कार्यभार - Pinkcity News

Breaking News

Friday, 8 November 2019

किरण सोनी गुप्ता ने संभाला जेकेके महानिदेशक का कार्यभार

जयपुर 8 नवंबर । भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्ठ अधिकारी किरण सोनी  गुप्ता ने गुरुवार को जवाहर कला केंद्र की महानिदेशक का कार्यभार संभाला। कला एवं संस्कृति क्षेत्र से वर्षों से जुड़ीं 1985 बैच की राजस्थान कैडर की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी किरण सोनी गुप्ता ने आईएएस अधिकारी श्रेया गुहा से पदभार ग्रहण किया। उन्होंने शुक्रवार को आगामी दिनों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।
गुप्ता ने राजस्थान और केंद्र सरकार में कई महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों पर कार्य किया है। प्रशासनिक कार्यों को पूर्ण निष्ठा और सफलता से अंजाम देने के साथ ही वे कला के क्षेत्र में भी सदैव सक्रिय रही हैं। वे स्थापित एवं प्रतिष्ठित लेखिका, चित्रकार, छायाकार और मूर्तिकार हैं।
देश-विदेश में कई जगह उनके चित्रों और मूर्तियों की प्रदर्शनी लग चुकी हैं। उनकी पेंटिंग्स पेरिस के विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय ले लुवेर तथा कराऊले डे म्यूजियम में भी प्रदर्शित हो चुकी हैं। उनकी आर्ट को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी सराहा गया है। श्रीमती गुप्ता लब्धप्रतिष्ठित लेखिका भी हैं। इनके आलेख विभिन्न प्रतिष्ठित अखबारों और मैगज़ीनों में प्रकाशित हो चुके हैं।
श्रीमती गुप्ता अमरीका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट से मेसन फेलोशिप के अंतर्गत लोकनीति, गवर्नेंस और लोक प्रशासन में उच्च अध्ययन कर चुकी हैं। साथ ही, मैक्सवेल यूनिवर्सिटी से स्कॉलरशिप के अंतर्गत लोकनीति में स्नातकोत्तर अध्ययन कर चुकी हैं। इसके साथ ही श्रीमती गुप्ता को प्रशासनिक एवं विकास कार्यों में अग्रणी रहने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद और नाबार्ड की ओर से भी नवाज़ा जा चुका है।
राजस्थान में यहां रहीं-
श्रीमती गुप्ता सामान्य प्रशासन, कला एवं संस्कृति तथा सिंचित क्षेत्रीय विकास विभाग की प्रमुख शासन सचिव रही हैं। इसके साथ ही वे जयपुर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर में संभागीय आयुक्त तथा राजसमंद और श्रीगंगानगर में कलेक्टर रह चुकी हैं।

No comments:

Post a comment

Pages