आवासन मंडल के मकानों को खरीदने का लोगों में क्रेज : 9 मकानों को खरीदने के लिए आए 129 लोग - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 14 November 2019

आवासन मंडल के मकानों को खरीदने का लोगों में क्रेज : 9 मकानों को खरीदने के लिए आए 129 लोग


खुली नीलामी में 9 मकान बिके, मिला 6 करोड़ 65 लाख रूपये का राजस्व
निर्धारित मूल्य से दोगुना कीमत तक बिके मकान
जयपुर, 14 नवंबर। राजस्थान आवासन मंडल ने गुरूवार को जयपुर, अजमेर, बीकानेर, सूरतगढ़ और उदयपुर में 9 मकानों को खुली नीलामी के माध्यम से बेचकर 6 करेाड़ 65 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त किया। मंडल द्वारा खरीददारों में स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धा को बढ़ावा देने और अधिक राजस्व प्राप्त करने के लिए कई वर्षों बाद आवास बेचने के लिए खुली नीलामी प्रक्रिया को अपनाया ।
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि आवासन मंडल के जयपुर, अजमेर, बीकानेर, सूरतगढ़ और उदयपुर के 9 मकानों को बेचने के लिए गुरूवार को खुली नीलामी रखी गई थी। इस प्रक्रिया में लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और मंडल के मकानों को न्यूनतम बोली मूल्य से भी अधिक कीमत पर क्रय किया। उन्होंने बताया कि मंडल के 9 मकानों को खरीदने के लिए 129 लोगों ने नीलामी में भाग लिया और मंडल के मकान न केवल न्यूनतम बोली मूल्य से अधिक कीमत पर बिके बल्कि कई मकान तो दोगुनी कीमत पर भी बिके हैं। इससे पता चलता है कि मंडल की आम लोगों में साख है और यहां के आवासों को क्रय करने में लोगों में जबर्दस्त क्रेज है। उन्होंने बताया कि हाल ही में आवासन मण्डल के द्वारा जिस ढंग से आवासीय क्षेत्रों के विकास और नई योजनाएं लाने का निर्णय लिया है, यह उसी का परिणाम है।

प्रताप नगर के एक मकान को खरीदने के लिए आए 71 लोग
आवासन आयुक्त अरोड़ा ने बताया कि जयपुर के प्रताप नगर स्थित 185.50 वर्गमीटर के एक मकान को खरीदने के लिए 71 लोगों ने नीलामी में भाग लिया। इस मकान का न्यूनतम बोली मूल्य 57 लाख रूपये रखा गया था, जबकि यह मकान 1 करोड़ 8 लाख रूपये में बिका।

अजमेर में 65 लाख रूपये का मकान बिका 1 करोड़ 28 लाख रूपये में
अरोड़ा ने बताया कि अजमेर के वैशाली नगर कॉलोनी के 2 मकानों को खुली नीलामी द्वारा बेचा गया। इन दोनों मकानों को खरीदने के लिए 20 लोगों ने नीलामी प्रक्रिया में भाग लिया। उन्होंने बताया कि 324 वर्ग मीटर क्षेत्र वाला एक मकान का न्यूनतम बोली मूल्य 65 लाख रूपये रखा गया था, जो कि 1 करोड़ 28 लाख रूपये में बिका।

उदयपुर, बीकानेर और सूरतगढ़ में भी दिखा खरीददारों में उत्साह
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि मंडल के आवासों को खरीदने के लिए लोगों में उदयपुर, बीकानेर और सूरतगढ़ में भी अपार उत्साह देखने को मिला। उन्होंने बताया कि उदयपुर की गोवर्धन विलास कॉलोनी के एक मकान का न्यूनतम बोली मूल्य 87 लाख रूपये रखा गया था, जो कि 92 लाख 50 हजार रूपये में बिका। इसी तरह यहां दूसरा मकान जिसका न्यूनतम बोली मूल्य 40 लाख रूपये रखा गया था, वह 50 लाख 65 हजार रूपये में बिका। उन्होंने बताया कि श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ कस्बे में 2 मकानों को खरीदने के लिए 16 लोगों ने बोली लगाई। यहां 34 लाख रूपये की न्यूनतम बोली वाला मकान 50 लाख रूपये में और 30 लाख रूपये न्यूनतम बोली मूल्य वाला मकान 37 लाख 50 हजार में बिका। इसी तरह बीकानेर में 2 मकानों को खरीदने के लिए 6 लोगों ने नीलामी में भाग लिया। यहां दोनों मकानों का न्यूनतम बोली मूल्य 57 लाख 2 हजार रूपये अलग-अलग रखा गया था। जिसमें से एक मकान 65 लाख रूपये में और दूसरा मकान 60 लाख 15 हजार रूपये में बिका।

No comments:

Post a comment

Pages