वीरांगनाओं और जाट समाज की प्रतिभाओं का सम्मान 8 दिसंबर को जयपुर में होगा - Pinkcity News

Breaking News

Saturday, 30 November 2019

वीरांगनाओं और जाट समाज की प्रतिभाओं का सम्मान 8 दिसंबर को जयपुर में होगा

जयपुर।  श्री वीर तेजा जाट छात्रावास समिति ब्यावर की ओर से 8 दिसंबर को श्री वीर शिरोमणि महाराजा सूरजमल प्रतिभा सम्मान व शहीद आदरांजलि समारोह आयोजित किया जाएगा। समारोह का आयोजन ऑडिटोरियम राजस्थान कृषि अनुसंधान संस्थान दुर्गापुरा टोंक रोड जयपुर में सुबह 10 बजे से शुरू किया जाएगा। शनिवार को इस कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुमित्रा सिंह, समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र चौधरी व सचिव रामस्वरूप सेवालिया एडवोकेट तथा राज. प्रदेश युवा जाट महासभा जयपुर के पूर्व अध्यक्ष सीताराम बेड़ा ने किया।

 समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र चौधरी ने बताया कि समारोह में सबसे पहले राजस्थान के शहीदों की वीरांगनाओं को सम्मानित किया जाएगा। इसी के साथ जाट समाज की प्रतिभाओं को  सम्मानित किया जाएगा। जिसमें कक्षा 10 और 12 में 95 % से अधिक अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं प्रशस्ति पत्र और 2100 रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। 85% से अधिक अंक वाले छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा । उच्च शिक्षा में स्नातक और स्नातकोत्तर की कक्षाओं में प्रथम आने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा । IIT, CA, CS, B.Tach, M.Tach, MBBS और केंद्र और राज्य की  राजकीय सेवाओं में  पिछले  2 वर्ष पूर्व  में चयनित प्रतिभाओं का भी सम्मान किया जाएगा। राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले 10 वर्षों में  खेलने वाले जाट समाज के खिलाड़ियों को अवार्ड जाएंगे। जिन स्कूलों में बोर्ड कक्षाओं में जाट समाज के दो छात्र-छात्राओं के 85 % से अधिक अंक वाली स्कूलों को अवार्ड दिए जाएंगे।

सचिव रामस्वरूप सेवलिया एडवोकेट ने बताया कि समारोह में समाज में फैली सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने वाले व्यक्ति और समाज को सम्मानित किया जाएगा। जाट समाज के समाजसेवियों के मरणोपरांत उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा ।जिसमें स्वर्गीय रामनिवास मिर्धा, बलराम जाखड़, बलदेव राम मिर्धा, सर छोटू राम, रामनारायण चौधरी, शीशराम ओला, परसराम मदेरणा, सांवरलाल जाट, देशराज सिंह जैसे जाट समाज के आदर्शों वाले समाजसेवियों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। वहीं समारोह में जाट समाज के जनप्रतिनिधियों नवनिर्वाचित छात्र नेताओं को भी सम्मान और अवार्ड दिए जाएंगे।
श्री वीर तेजा जाट छात्रावास समिति की ओर से यह राज्य स्तरीय समारोह पहली बार आयोजित हो रहा है । इससे पहले  तीन बार  संभाग स्तर पर  सम्मान समारोह आयोजित  किया गया। दो बार बुजुर्ग सम्मान समारोह  आयोजित किया गया ।
खेल के प्रति युवाओं में उत्साह बढ़ाने के लिए हर साल कबड्डी और वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाती है। समिति की ओर से दो बार अखिल भारतीय जाट समाज का विवाह परिचय सम्मेलन आयोजित करवाया गया।
श्री वीर तेजा जाट छात्रावास समिति ब्यावर में पिछले 30 वर्षों से संचालित है जो जाट समाज के युवाओं को उनके भविष्य के लिए तैयार करती है । समिति की ओर से हर साल जाट समाज के 500 विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग दी जाती है ।








No comments:

Post a comment

Pages