'आर्ट इको 19-20' एक्सपीडिशन में 50 इंटरनेशनल आर्टिस्ट्स करेंगे भारत के 11 शहरों का भ्रमण - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 24 November 2019

'आर्ट इको 19-20' एक्सपीडिशन में 50 इंटरनेशनल आर्टिस्ट्स करेंगे भारत के 11 शहरों का भ्रमण

- राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के शहरों में प्लेन एयर आर्ट करेंगे शोकेस
- 50 आर्टिस्ट, 15 देश और भारत के 11 शहर में आर्ट एक्सपीडिशन
जयपुर, 24 नवंबर । विश्वभर में मौजूद सामाजिक और इकोलॉजिकल परेशनियों पर दुनिया भर से भारत आने वाले आर्टिस्ट्स अपनी कला के जरिए जागरूकता फेलायेंगे। लगभग 11 देशों से भारत आने वाले इंटरनेशनल ख्याति प्राप्त आर्टिस्ट्स भारत के कई शहरों का भ्रमण कर अपनी कला शोकेस करेंगे। श्रयांसी इंटरनेशनल, गवर्नमेंट ऑफ़ राजस्थान आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट और सेंट पीटर्सबर्ग सेंटर फॉर ह्यूमैनिटेरियन प्रोग्राम्स, रूस की ओर से रूस और भारतीय एम्बेसी और रशियन सेंटर फॉर साइंस और कल्चर (आरसीएससी), नई दिल्ली के सहयोग से एक इंटरनेशनल सोशियों- कल्चर प्रोजेक्ट 'आर्ट-ईको 19-20' का भव्य आयोजन होने जा रहे है। लगभग तीन महीने चलने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इंटरनेशनल एक्सचेंज के साथ ही एनवायरनमेंट और इकोलॉजिकल पहलु है जिसे आर्ट और कम्युनिटी के जरिए दिखाया जायेगा। जहां विश्वभर में प्रख्यात नाम जैसे स्लोवाकिया से मिरो बुचर, इटली से जिउलिया लोस्को, स्वीडन से डेविड मेलड्रम, सेंट पीटरबर्ग रूस से अन्द्रेई कुगा आदि नाम इस मुहीम से जुड़े है और भारत दर्शन के साथ ही यहां के आर्ट एंड कल्चर को करीब से जानेंगे।

50 इंटरनेशनल आर्टिस्ट्स करेंगे भारत भ्रमण -
श्रयांसी इंटरनेशनल के डायरेक्टर यूनुस खिमानी ने बताया कि 10 दिसंबर से 19 मार्च 2020 तक होने जा रहे 'आर्ट-इको 19-20' में फ़्रांस, रूस, किर्ग़िज़स्तान, यूक्रेन, लतविया, इटली, स्लोवाकिया, ऑस्ट्रिया, स्वीडन, पोलैंड, नेपाल और बांग्लादेश सहित 15 देशों से लगभग 50 इंटरनेशनल आर्टिस्ट्स हिस्सा लेंगे। ये सभी प्लेन एयर पैन्टेर्स में प्रत्येक पेंटर को अपनी आर्टिस्ट्री दिखाने के लिए 2 से 3 ब्लॉक्स(सिटी) मिलेंगे। ये सभी प्लेन एयर पैन्टेर्स अपने स्टूडियो की चार दीवारी छोड़ लैंडस्केप्स पर पेंटिंग और ड्राइंग कर वातावरण का अनुभव करना पसंद करते है। वहीं इस एक्सपीडिशन में कोई लोकल आर्टिस्ट्स अगर हिस्सा लेना चाहे तो वे टूर में निर्धारित किसी भी शहर आकर अपनी कला का प्रदर्शन कर सकते है।

हर सिटी के आर्ट और कल्चर से होंगे रूबरू -
 
श्रयांसी इंटरनेशनल की मैनेजिंग डायरेक्टर श्रयांसी मानु ने बताया कि अपने आप में अनोखे इस टूर पर ये सभी आर्टिस्ट्स दिल्ली, देहरादून (उत्तराखंड), अजमेर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, बूंदी, सापुतारा(महाराष्ट्र), दहानू (महाराष्ट्र), वड़ोदरा (गुजरात), और जयपुर सहित 11 शहरों में हर शहर और उसके आस पास के क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे। इस दौरान वे हर सिटी में लगभग 10 दिन तक घूम वहां की धरोहर, कला संस्कृति से रूबरू होंगे। साथ ही ऑन-स्पॉट पेंटिंग का आनंद लेते हुए वे सभी हिस्टोरिकल जगह, आर्किटेक्चरल और कल्चरल भावों को महसूस करेंगे। इससे वे भारत के कल्चर, लोग और इतिहास के बारे में जानेंगे, और असली भारत की यादें अपने देश लेकर जायेंगे।

No comments:

Post a comment

Pages