जुनून के लिए मीडिया से जुड़ो न कि पैसे व शौहरत के लिए : सुनीत टंडन - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 17 October 2019

जुनून के लिए मीडिया से जुड़ो न कि पैसे व शौहरत के लिए : सुनीत टंडन

जयपुरः मीडिया व्यवसाय उन लोगों के लिए है जिनमें जुनून है एवं ललक है कुछ बताने की या जानकारी साझा करने की। अगर आप पैसा व शौहरत पाने के लिए मीडिया हाऊस से जुड़ना चाहते हैं तो आपको नाकामयाबी ही हाथ लगेगी क्योंकि मीडिया के जितने भी जाने-माने चेहरें हैं उनका मकसद कभी भी शौहरत हासिल करना नहीं था। यह कहना था श्री सुनीत टंडन, निदेशक, इंडिया हैबिटैट सेंटर, नई दिल्ली का जो कि आईआईएस (डीम्ड टू बी विश्वविद्यालय) के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की ओर से आयोजित आठवें मीडिया फैस्ट विविधा 2019 में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे।

मीडिया के साथ थिएटर व फिल्म में भी खासा रूचिः सुनीत टंडन
सुनीत टंडन ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि जिस तरह का मीडिया से जुड़ा फैस्ट यहां आयोजित किया जा रहा है कुछ इसी तरह के कार्यक्रम में मेरी इस क्षेत्र के प्रति रूचि जागृत हुई थी। श्री टंडन की रूचि मीडिया के साथ-साथ थिएटर एवं फिल्मों भी खासा रही है जिसका नतीजा रहा कि कम पैसे मिलने के कारण उन्हें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में दो साल नौकरी करनी पड़ी परन्तु जब उनका ट्रांसफर जयपुर किया गया और उन्हें मीडिया व थिएटर से दूर जाने का अहसास होने लगा तो उन्होंने बैंक की नौकरी को त्याग दिया।
सुनीत टंडन ने अपनी सफलता के बारे में ज़िक्र करते हुए कहा कि मीडिया के प्रति उनका जुनून ही आगे चलकर उनकी योग्यता बना। इन्होंने आगे बताया कि मीडिया व थिएटर की बदौलत ही उन्हें उनके व्यक्तित्व के कई पहलुओं के बारे में जानने का मौका मिला।

 इसी के साथ ही टंडन ने एंकरिंग के गुर विश्वविद्यालय की छात्राओं से साझा करते हुए कहा कि एंकरिंग करने के लिए भाषा पर पकड़ होना व सामयिकी का ज्ञान होना बेहद आवश्यक है। इसी के साथ उन्होंने अपने भाषण का अंत यह कहकर किया कि मीडिया से जुड़ने के लिए संवाद करने की ईच्छा, जानकारी साझा करने की तलब का होना बेहद ज़रूरी है।

विश्वविद्यालय के कुलपित डॉ अशोक गुप्ता ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। तत्पश्चात् पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा तैयार की गई पत्रिका यूथ स्पीक का विमोचन किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह के अंत में विभागाध्यक्ष डॉ गरिमा श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों से आए विद्यार्थियों को इस फैस्ट का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अंतर-महाविद्यालय मीडिया फेस्ट के अंतर्गत कई तरह की शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन किया गया जिनमें शहर के कई कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

एड मैड प्रतियोगिता में एस एस जैन सुबोध पीजी कॉलेज ने प्रथम स्थान प्राप्त किया

इस दो दिवसीय कार्यक्रम के प्रथम दिन एड मैड प्रतियोगिता, मीडिया क्विज़ एवं बडिंग जर्नलिस्ट जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। एड मैड प्रतियोगिता में कुल 15 टीमों ने भाग लिया जिसमें से प्रथम स्थान प्राप्त किया एस एस जैन सुबोध पीजी कॉलेज से आशीष शर्मा, गौरव शर्मा, जीतेश शर्मा और अर्चिता सरकार वहीं महाराजा कॉलेज एवं विल्फ्रेड कॉलेज से ऋषिराज सिंह, मोहित यादव, अंकुश सिंह एवं शशांक सैनी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वहीं बतौर जजेज़ मौजूद थे कपिल सक्सेना और अर्पिता शर्मा।

मीडिया क्विज़ प्रतियोगिता में आईआईआईएम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया

मीडिया क्विज़ प्रतियोगिता में कुल 10 टीमों ने भाग लिया जिसमें इंटरनेशनल स्कूल ऑफ इन्फॉर्मेटिक्स एंड मैनेजमेंट, टेक्निकल कैम्पस (आईआईआईएम) से पूर्वी जैन एवं शिवम मेहता ने प्रथम स्थान ग्रहण किया वहीं जेईसीआरसी विश्वविद्यालय से शिवम पाठक एवं पुल्कित शर्मा ने द्वितीय स्थान ग्रहण किया।
फैस्ट के दूसरे एवं अंतिम दिन फिल्म फेस्टिवल, आरजे हंट एवं फोटोग्राफी कॉम्पिटीशन जैसी रोचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसी के साथ ही गुरूवार को कॉसमॉस- आईआईएसयु एनुअल फैस्ट का आगाज़ होगा।

No comments:

Post a comment

Pages