आई केयर अवेयरनेस के लिए निकाली जागरूकता रैली - Pinkcity News

Breaking

Thursday, 10 October 2019

आई केयर अवेयरनेस के लिए निकाली जागरूकता रैली


शंकरा आई फाउंडेशन व हॉस्पिटल की ओर से विश्व दृष्टि दिवस के उपलक्ष्य में आई केयर अवेयरनेस रैली में बच्चों ने किया नेत्र रोगों से बचाव के लिए आमजन को जागरूक
जयपुर, 10 अक्टूबर। नेत्र रोगियों के कल्याण के क्षेत्र में कार्यरत शंकरा आई फाउंडेशन व हॉस्पिटल की ओर से विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर गुरुवार 10 अक्टूबर 2019 को सुबह 8 बजे विद्याधर नगर स्थित शंकरा आई हॉस्पिटल से आई केयर अवेयरनेस रैली निकाली गई। रैली में करीब 700 स्कूली बच्चे, शिक्षक एवं फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने सम्मिलित होकर बैनर और स्लोगन के माध्यम से समय-समय पर नेत्र जांच करवाकर स्वस्थ रहने का संदेश दिया। आमजन को नेत्र रोगों के प्रति सजग रहकर उनसे बचाव के प्रति जागरूक करने के क्रम में आयोजित की गई इस रैली को अनूप ज़िम्बा, वाइस प्रेसिडेंट- विज़न 20-20 राइट टू साइट, शंकरा आई फाउंडेशन के संस्थापक पदमश्री डॉ. आर.वी. रमानी एवं वाइस प्रेसिडेंट, भारत बाला सुब्रमण्यम ने झंडी दिखाकर रवाना किया। शंकरा आई हॉस्पिटल के यूनिट हैड मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि रैली विद्याधर नगर सेक्टर 6 व 7, स्टेडियम, सेंट्रल स्पाइन आदि स्थानों से होते हुए वापस हॉस्पिटल परिसर पंहुचकर सम्पन्न हुई। इसके उपरान्त नेत्र रोग विशेषज्ञों की कॉन्फ्रेंस भी हुई जिसमें राज्य में नेत्र चिकित्सा के नए आयामों व शोधों के बारे में परिचर्चा की गई। कॉन्फ्रेंस में राजस्थान सरकार के चीफ सेक्रेट्री श्री डी.बी. गुप्ता मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर बाल नेत्र चिकित्सा पर एक पुस्तक का भी विमोचन हुआ।
शंकरा आई फाउंडेशन व हॉस्पिटल के फाउंडर  आर.वी. रमानी ने कहा कि अंधता एवं दृष्टि संबंधी रोगों के प्रति जागरूकता के अभाव में ही देश मे नेत्र रोगियों की संख्या बढ़ रही है। इसकी रोकथाम के लिए समय-समय पर आंखों की जांच करवाना ही इस समस्या का उचित समाधान है।
विजन 2020, राइट टू साइट अनूप जिम्बा ने कहा कि अंधता एवं आंखों के रोगों से केवल एक व्यक्ति ही नहीं बल्कि पूरा परिवार प्रभावित होता है। ऐसे में आवश्यक है कि हम परिवार के नेत्र स्वास्थ्य के प्रति सजग हो। इस वर्ष विश्व दृष्टि दिवस पर निकाली गई रैली से निश्चित रूप से लोगों में जागरूकता का प्रसार होगा।

No comments:

Post a Comment

Pages