राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में तीन नए केंद्रों का गठन, गांधी, अंबेडकर और महिला अध्ययन केंद्र होंगे शुरू - Pinkcity News

Breaking

Sunday, 8 September 2019

राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में तीन नए केंद्रों का गठन, गांधी, अंबेडकर और महिला अध्ययन केंद्र होंगे शुरू

Image result for sanskrit university jaipur
जयपुर।  जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर गांधी अध्ययन केंद्र की स्थापना होगी। कुलपति डॉ. अनुला मौर्य ने शनिवार को गांधी अध्ययन केंद्र शुरू करने की स्वीकृति दी। यह केंद्र 2 अक्टूबर को आने वाली महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से शोध और अध्ययन कार्य शुरू करेगा।
11 सितंबर, 1949 को हुई राजभाषा समिति की बैठक में संस्कृत को राजभाषा बनाने की सिफारिश करने वाले डॉ. भीमराव अंबेडकर के साहित्य और दर्शन पर विशेष अध्ययन एवं शोध के लिए अंबेडकर अध्ययन केंद्र स्थापित किया जा रहा है। वैदिक साहित्य और संस्कृत ग्रंथों में महिलाओं के लिए अध्ययन और शोध को बढ़ावा देने के लिए महिला अध्ययन केंद्र शुरू किया जा रहा है। इस केंद्र में अध्ययन, शोध और व्याख्यान के माध्यम से छात्राओं को संस्कृत से जोड़ा जाएगा।
कुलपति डॉ. अनुला मौर्य ने कहा कि इन केंद्रों में जल्द ही आधुनिक संदर्भ में महात्मा गांधी और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर के दर्शन को पुरातन संस्कृत ग्रंथों से जोड़कर अध्ययन, अनुसंधान और व्याख्यान कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। विश्वविद्यालय में आठ शोध पीठ स्थापित हैं, जिनमें संस्कृत के शास्त्रीय पक्षों पर रिसर्च करने की विस्तृत योजना बनाई गई है। इन पीठों से शास्त्रीय ग्रंथों को आधुनिक विषयों से जोड़कर अकादमिक कार्य होगा।

No comments:

Post a Comment

Pages