कलराज मिश्र ने राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ ली, इक्कीसवें राज्यपाल हैं मिश्र.. - Pinkcity News

Breaking

Monday, 9 September 2019

कलराज मिश्र ने राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ ली, इक्कीसवें राज्यपाल हैं मिश्र..

जयपुर, 09 सितम्बर। राजस्थान के मनोनीत राज्यपाल कलराज मिश्र ने सोमवार को दोपहर 1ः10 बजे राज भवन में राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ ली। मिश्र ने हिन्दी में ईश्वर के नाम पर राज्यपाल पद की शपथ ली। कलराज मिश्र राजस्थान के इक्कीसवें राज्यपाल है।  मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रविन्द्र एस. भट्ट ने मिश्र को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई। मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द द्वारा जारी राज्यपाल की नियुक्ति का वारंट पढ़कर सुनाया। शपथ लेने के बाद राज्यपाल कलराज मिश्र को राजभवन में गार्ड आॅफ आॅनर पेश किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल की धर्मपत्नी ती सत्यवती मिश्रा सहित उनके परिजन मौजूद थे।
इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, केन्द्रीय मंत्री, राज्य मंत्री मण्डल के सदस्यगण, विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता गुलाब चंद कटारिया, पूर्व राज्यपाल, पूर्व मुख्यमंत्री, जन प्रतिनिधि, न्यायाधीशगण, प्रशासन व पुलिस के वरिष्ठ अधिकारीगण सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
संक्षिप्त परिचय- कलराज मिश्र
कलराज मिश्र का जन्म 1 जुलाई, 1941 को उत्तर प्रदेश में गाजीपुर जिले के मलिकपुर सैदपुर ग्राम में हुआ। मिश्र ने वाराणसी में महात्मा गांधी विद्यापीठ से एम.ए. की शिक्षा प्राप्त की।
किसान एवं सामाजिक कार्यकत्र्ता मिश्र तीन बार राज्य सभा सदस्य रहे। वे उत्तर प्रदेश विधानसभा के भी तीन बार सदस्य रहे। मिश्र 27 मई, 2014 से 2 सितम्बर, 2017 तक लघु एवं मध्यम एन्टरप्राइजेज विभाग के केन्द्र में मंत्री रहे। मिश्र संसद व उत्तर प्रदेष विधानसभा की विभिन्न समितियों के सदस्य भी रहे हैं।
समाज सेवा में प्रारंभ से ही सक्रिय रहे कलराज मिश्र के विधायी जीवन की शुरूआत वर्ष 1978 में राज्यसभा के सदस्य चुने जाने के साथ हुयी। वर्ष 1997 में मिश्र उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे।

No comments:

Post a Comment

Pages