जयपुर आर्ट एक्सपो में एक ही स्थान पर सजेगा कला का संसार - Pinkcity News

Breaking

Sunday, 29 September 2019

जयपुर आर्ट एक्सपो में एक ही स्थान पर सजेगा कला का संसार


एंटरटेनमेंट पैरेडाइज के ब्लू प्लूटो में हुआ जयपुर आर्ट एक्सपो का प्रीव्यू, 17 अक्टूबर से होगी चार दिवसीय आयोजन की शुरुआत
जयपुर, 29 सितम्बर। नवोदित कलाकारों के प्रोत्साहन के क्षेत्र में कार्यरत स्वयंसेवी संस्था कला आकार फाउंडेशन, नई दिल्ली की ओर से पिंकसिटी में जयपुर आर्ट एक्सपो 2019 का आयोजन किया जाएगा। इसी कड़ी में रविवार को एंटरटेनमेंट पैरेडाइज, जलसा लॉन के ब्लू प्लूटो में जयपुर आर्ट एक्सपो का प्रीव्यू आयोजित किया गया। इस अवसर पर दिल्ली के लक्ष्मण कुमार, मोही जया, दुबई से अंजनी लायतू, भोपाल से हरिकान्त दुबे आदि कलाकारों की कलाकृतियों की झलक प्रदर्शित की गई। इस दौरान वरिष्ठ कलाविद हरिशंकर बलोठिया, गुलाबचंद छीपा व रजनीबाला शर्मा व टीम मेंबर्स अभिषेक यादव, आयुष शर्मा, मो. अकलीम उपस्थित थे। जयपुर आर्ट एक्सपो में कला प्रदर्शन के साथ ही विजुअल आर्ट और परफॉर्मिंग आर्ट की लाइव प्रस्तुतियां भी होंगी। 

कला आकार फाउंडेशन की संस्थापक जया अरोड़ा ने बताया कि गुलाबी नगरी में पहली बार जयपुर आर्ट एक्सपो का आयोजन 17 से 20 अक्टूबर 2019 तक एंटरटेनमेंट पैरेडाइज में जलसा लॉन के ब्लू प्लूटो में किया जाएगा, जिसमें राज्य के कलाप्रेमी एक ही स्थान पर लगाई गई 60 स्टाल्स पर सभी विधाओं की पेंटिंग्स, स्कल्पचर्स, हैंडीक्राफ्ट आइटम्स, वेस्ट मैटेरियल क्राफ्ट, हैंडमेड ज्वेलरी, पेपरमेशी आइटम, फोटोग्राफी, हैंड एम्ब्रॉयडरी आइटम्स आदि का अवलोकन कर सकेंगे।

कला आकार फाउंडेशन की फाउंडर जया अरोड़ा के अनुसार आर्ट स्टूडेंट्स और नवोदित कलाकारों के कार्य को मंच देने के उद्देश्य से जयपुर आर्ट एक्सपो की शुरुआत की जा रही है, ताकि वे अपनी कला का प्रदर्शन करने के साथ ही आर्ट प्रमोशन के गुर सीख सकें। एक्सपो में भारत के विभिन्न राज्यों के कलाकारों के साथ ही यूएई, नेपाल, बांग्लादेश, ब्राजील आदि देशों से आये कलाकारों की कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाएगा। जयपुर आर्ट एक्सपो में दिल्ली के सुप्रसिद्ध कला गुरु लक्ष्मण कुमार, जयपुर के कैलीग्राफी आर्टिस्ट हरिशंकर बालोदिया, पोर्ट्रेट आर्टिस्ट पवन टांक, मिनिएचर पेंटिंग आर्टिस्ट गुलाब चंद छीपा एवं रजनी बाला की कलाकृतियां विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगीं।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे सभी आर्ट स्टाल्स कलाप्रेमियों के अवलोकन के लिए खोल दी जाएगी, वहीं शाम 4 बजे एक्सपो का ऑफिशियल इनॉग्रेशन होगा। 18 अक्टूबर को लाइव अंब्रेला पेंटिंग की वर्कशॉप होगी, जिसमें छतरियों पर चित्रकारी कर कलाकृतियों का निर्माण किया जाएगा, जिन्हें अनाथालय के बच्चों को निशुल्क वितरित किया जाएगा। 19 अक्टूबर को पार्टिसिपेटिंग आर्टिस्ट अपनी अपनी कला विधाओं का लाइव डेमो देंगे। 20 अक्टूबर को ओपन टू ऑल थीम पर वाटर कलर पेंटिंग कॉम्पिटिशन होगा। जयपुर आर्ट एक्सपो के दौरान प्रतिदिन सांयकाल 7 बजे से म्यूजिकल ईवनिंग में राजस्थानी गायन, स्टैंड-अप कॉमेडी, फोक डांस आदि की परफॉर्मेंस होगी।

No comments:

Post a Comment

Pages