दीनदयाल के चिंतन में ही समस्याओं का समाधान संभव : आरिफ मोहम्मद खान - Pinkcity News

Breaking News

Friday, 20 September 2019

दीनदयाल के चिंतन में ही समस्याओं का समाधान संभव : आरिफ मोहम्मद खान

केरल के राज्यपाल ने दीनदयाल स्मारक का अवलोकन किया
जयपुर। केरल के नवनियुक्त राज्यपाल और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान ने आज धानक्या पहुंचकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक का अवलोकन किया। खान ने स्मारक में प्रदर्शित एकात्म मानवदर्शन के प्रणेता और अंत्योदय विचार के शिल्पकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन के विभिन्न पहलुओं को बारीकी से जाना तथा निरीक्षण किया। इस अवसर पर पत्रकारों से मुखातिब खान ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को भारत का महान सपूत बताते हुए कहा कि भारत की समस्याओं का समाधान दीनदयाल जी के चिंतन में खोजा जाना चाहिए। जिसमें विचार की भारतीय दृष्टि है। उन्होंने स्मारक को आज की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी बताया तथा युवाओं से अपील की कि पण्डित जी के जीवन और उसकी महानता से आज भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है तथा स्मारक उसका बढ़िया जरिया हो सकता है।
गौरतलब है कि आर्थिक-राजनैतिक-सामाजिक दर्शन देने वाले और अंत्योदय विचार के शिल्पकार उपाध्याय के बचपन का काफी समय जयपुर के समीप धानक्या गांव में बीता था। जहाँ उनकी स्मृति में एक भव्य स्मारक का निर्माण अभी कुछ ही वर्षों पूर्व हुआ है।
इस अवसर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति समारोह समिति के अध्यक्ष मोहनलाल छीपा, धरोहर संरक्षण और प्रोन्नति आयोग के पूर्व अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत, समिति के सचिव अनुराग सक्सेना,उपाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह शेखावत, कोषाध्यक्ष गजेंद्रसिंह, सह सचिव नीरज कुमावत सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

Pages