हमारा उद्देश्य स्काउटिंग के माध्यम से प्रदेश को उत्कृष्ट खिलाड़ी देना है : महान्ति - Pinkcity News

Breaking News

Monday, 23 September 2019

हमारा उद्देश्य स्काउटिंग के माध्यम से प्रदेश को उत्कृष्ट खिलाड़ी देना है : महान्ति

राज्य स्तरीय स्काउट गाइड खेलकूद प्रतियोगिताओं का हुआ शुभारंभ
जयपुर, 23 सितम्बर। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड, राज्य मुख्यालय, जयपुर के तत्वावधान में जगतपुरा स्थित स्काउट गाइड प्रशिक्षण केन्द्र पर 3 दिवसीय राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का षुभारंभ सोमवार 23 सितम्बर, 2019 को प्रातः 10 बजे प्रदेष संगठन के स्टेट चीफ कमिष्नर जे.सी. महान्ति के मुख्य आतिथ्य एवं राजस्थान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान पंकज सिंह की अध्यक्षता में ध्वजारोहण के साथ हुआ।
मुख्य अतिथि महान्ति ने प्रदेश से आये सभी खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्काउटिंग एक खेल है और खेलों के माध्यम से स्काउट गाइड अपनी दक्षता को बढ़ाते हुए प्रदेष का नाम रोषन करेंगे। हमारा प्रयास है कि हम स्काउटिंग के माध्यम से प्रदेष के लिए अच्छे खिलाड़ी तैयार कर सकें। मेरी तमन्ना है कि इनमें से अनेक खिलाड़ी राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन करें।
महान्ति ने बताया कि जिला एवं संभाग स्तर से चयनित होकर राज्य स्तरीय स्काउट गाइड खेल प्रतियोगिताओं में प्रदेश से सम्मिलित हो रहे 600 से अधिक स्काउट्स गाइड्स खिलाडियों को निष्चित रूप से खेल की दुनिया में अपना परचम फहराने का अवसर मिलेगा, जिससे वे स्काउट गाइड संगठन ही नहीं अपितु प्रदेष का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोषन करेंगे। आगामी दो दिवस में समस्त खिलाडियों को अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्षन का मौका मिलेगा। इन खेल प्रतियोगिताओं का उद्देश्य है कि ग्रामीण एवं शहरी अंचल से सम्मिलित हो रहे संभागियों को अपने प्रदर्षन के माध्यम से आगे बढ़ने का मौका मिल सके।
उद्घाटन समारोह के अध्यक्ष पंकज सिंह ने कहा कि खेल और जीवन में अनुषासन का अत्यधिक महत्व है और स्काउटिंग अनुषासन का प्रतीक है। अनुषासन के माध्यम से खुषहाल जीवन जीने की प्रेरणा दी जाती है।
इस अवसर पर अन्य अतिथियों ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए सभी स्काउट्स गाइड्स खिलाडियों को शुभकमनाएं देते हुए प्रोत्साहित किया तथा सभी अतिथियों ने खेल के टाॅस कराकर प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ किया।
प्रथम दिवस की खेलकूद प्रतियोगिताएं -
3 दिवसीय राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में प्रथम दिवस में विवेकानन्द इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी केम्पस में स्थित फुटबाल मैदान पर फुटबाल की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इस अवसर पर वीआईटी के वाईस चेयरपर्सन प्रो. डाॅ. एम.रायसिंघानी, सेवानिवृत एडीजी एस.एस. मामक व वीआईटी के सीईओ ओंकार बगड़िया ने स्टेट चीफ कमिष्नर जे.सी.महान्ति के साथ फुटबाल को किक मारकर प्रतियोगिता का षुभारम्भ किया। पुरूष वर्ग में उदयपुर व जोधपुर के मध्य एवं महिला वर्ग में जोधपुर व उदयपुर के मध्य फाइनल मेच खेले गये, जिनमें पुरूष वर्ग में जोधपुर टीम पेनल्टी आउट में 1-0 से एवं महिला वर्ग में जोधपुर टीम 3-1 से विजेता रही। संभागी खिलाडियों ने पूर्ण जोश एवं उत्साह के साथ प्रदर्शन किया।
कल दिनांक 24 सितम्बर को जगतपुरा, जयपुर स्थित स्काउट गाइड के राज्य प्रषिक्षण केन्द्र पर दोनों वर्गों के कबड्डी, वाॅलीबाल व खो खो तथा अन्तिम दिवस 25 सितम्बर को ऊँची कूद, लम्बी कूद, 400 मीटर दौड़ एवं अन्य एथेलेटिक्स की प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी तथा राज्य स्तर पर विजेता खिलाड़ियों व टीमों को पुरस्कृत किया जायेगा। 

No comments:

Post a comment

Pages