ऑटिस्म इंटेलेक्चुअल और डेवलपमेंट डिसेबिलिटी से प्रभावित बच्चों का कल सवारेगा 'अप्रोच ग्राम' - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 26 September 2019

ऑटिस्म इंटेलेक्चुअल और डेवलपमेंट डिसेबिलिटी से प्रभावित बच्चों का कल सवारेगा 'अप्रोच ग्राम'

- एएएस द्वारा इनिशिएटिव 'अप्रोच ग्राम' का किया जायेगा एलान - बॉलीवुड सिंगर मनमीत सिंह बिखेरेंगे सुरमई छठा 
जयपुर, 26 सितम्बर। अप्रोच ऑटिस्म सोसाइटी (एएएस) की ओर से किए जा रहे अपने आप में अनौखे प्रयास 'अप्रोच ग्राम' का शुक्रवार को टोंक रोड स्थित इंद्रलोक सभागार में उद्घाटन किया जाएगा। अप्रोच ग्राम के जरिए सभी ऑटिस्म, इंटेलेक्चुअल और डेवलपमेंट डिसेबिलिटी से प्रभावित बच्चों और बड़ों को एक शांत और फ्रेंडली माहौल देने की कोशिश की जाएगी।

इसी कड़ी में गुरुवार को अहिंसा सर्किल स्थित ओवन कैफ़े में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। जहां अप्रोच ऑटिस्म सोसाइटी की वाईस प्रेजिडेंट रेवा सुदीप, सेक्रेटरी अनुराग श्रीवास्तव और गरिमा श्रीवास्तव ने सोसाइटी और अप्रोच ग्राम के बारे में जानकारी साझा की। रेवा सुदीप ने बताया कि "ऑटिस्म, इंटेलेक्चुअल और डेवलपमेंट डिसेबिलिटी एक ऐसा विषय है जिस पर ज्यादा एनजीओ या लोग काम नहीं कर रहे। ऑटिस्म से प्रभावित बच्चें को किस तरह से हैंडल किया जाए, किस तरह उसके जीवन को दिशा दी जाए, इसके बारे में कोई ट्रेनिंग या थेरेपीज की सुविधा भी नहीं है। ऐसे में ऑटिस्म, इंटेलेक्चुअल और डेवलपमेंट डिसेबिलिटी से प्रभावित बच्चों के पेरेंट्स ग्रुप ने इस सोसाइटी की 9 साल पहले नींव रखी। जिसका उद्देश्य पेरेंट्स के उस डर को हटाना था जो वें अपने बाद अपने बच्चे के लिए रखते है। बढ़ती उम्र और अपने बाद इन इंटेलेक्चुअल और डेवलपमेंट डिसेबिलिटी से प्रभावित बच्चों का ख्याल कौन रखेगा, इसी को देखते हुए पेरेंट्स द्वारा वैशाली नगर में एक छोटा सेंटर चलाया जा रहा है जहां ऑटिस्म, इंटेलेक्चुअल और डेवलपमेंट डिसेबिलिटी से प्रभावित 20 बच्चों को ज्वेलरी डिज़ाइनिंग, म्यूजिक थेरेपी और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज जैसी ट्रेनिंग देकर आत्मनिर्भर बनाने में मदद की जा रही है।"

अप्रोच ऑटिस्म सोसाइटी के सेक्रेटरी अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि 'अप्रोच ग्राम' के जरिये एक ऐसी रेजिडेंशियल सोसाइटी का निर्माण किया जा रहा है जहां पेरेंट्स अपने ऑटिस्म प्रभावित बच्चों के साथ निष्फिक्र रह सके। जहां पेरेंट्स के बाद भी बच्चा सोसाइटी में मौजूद डॉक्टर्स, वालंटियर्स, ट्रेनर्स, थेरेपिस्ट और दूसरे पेरेंट्स की देख रख और उसी वातावरण में बेफिक्र जिए। साथ ही बच्चों के अभिभावकों के वृद्ध अवस्था में उनकी देख रेख की जा सके। साथ ही संस्था द्वारा इन बच्चों के एम्प्लॉयमेंट पर भी खास ध्यान दिया जायेगा। इसी से जुड़ी जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए शुक्रवार को एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर विष्णु लाटा शिरकत करेंगे। साथ ही सोसाइटी के कोर मेंबर टीम इस प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा करेंगी। जहां कौन बनेगा करोड़पति के इस सीज़न में धनराशि जितने वाली सोसाइटी की फ़ाउंडिंग मेंबर अर्पिता यादव भी अपने संघर्ष और सफलता की कहानी बयां करेंगी। वहीं बॉलीवुड सिंगर मनमीत सिंह अपने सुरों से सुरमई छठा बिखेरेंगे।

No comments:

Post a comment

Pages