दीनदयाल स्मारक स्थल पर किया भूमि पूजन, धानक्या में समारोह 25 को - Pinkcity News

Breaking News

Monday, 23 September 2019

दीनदयाल स्मारक स्थल पर किया भूमि पूजन, धानक्या में समारोह 25 को

जयपुर । राजधानी के समीप धानक्या में 25 सितम्बर को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न होने वाले एकात्म मानवदर्शन के प्रणेता और प्रख्यात आर्थिक-राजनैतिक चिंतक पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के 103वें जयंती समारोह के निमित्त सोमवार को भूमि पूजन किया गया। धानक्या स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल पर समारोह समिति के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया।
समारोह समिति के अध्यक्ष प्रो. मोहनलाल छीपा ने बताया कि माता-पिता की मृत्यु के बाद धानक्या ग्राम रेलवे स्टेशन पर कार्यरत अपने नाना के यहां पं दीनदयाल उपाध्याय के बचपन का बड़ा हिस्सा गुजरा था। जिसे अब उपाध्याय की स्मृति स्थल के रूप में विकसित किया गया है तथा इस अवसर पर प्रतिवर्ष पं. दीनदयाल के विचारों पर शिक्षणात्मक कार्यक्रम करने के लिए समाज के प्रबुद्धजनों की एक समारोह समिति का गठन भी किया गया है।
डॉ. कृष्णगोपाल होंगे मुख्य वक्ता
25  सितम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहसरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल बतौर मुख्य वक्ता शामिल होंगे। कार्यक्रम में पं. दीनदयाल उपाध्याय पर पीएचडी धारकों व उपाध्याय के विचारों पर समिति द्वारा प्रदेशभर में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। समारोह के लिए समिति के कार्यकर्ताओं ने दर्जनों गांव-ढाणियों में लोगों को पीले चावल बांटकर आमंत्रित किया।
सोमवार को भूमि पूजन कार्यक्रम में धरोहर संरक्षण और प्रोन्नति के पूर्व अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत, समिति के उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह शेखावत, महासचिव अनुराग सक्सेना, सहसचिव प्रतापभानु व चैनसिंह सहित अनेकों कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

Pages