‘सप्त शक्ति’ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेमिनार हिसार में 25 को - Pinkcity News

Breaking News

Monday, 23 September 2019

‘सप्त शक्ति’ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेमिनार हिसार में 25 को


Image result for भारतीय सेना की सप्त शक्ति कमांड
प्रतीकात्मक तस्वीर
जयपुर, 23 सितंबर, 2019।  भारतीय सेना की सप्त शक्ति कमांड द्वारा जॉइंट वारफेयर स्टडीज केंद्र के सहयोग से 25 सितम्बर को हिसार के मिलिट्री स्टेशन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेमिनार-2019 का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में प्रगति पर चर्चा और अध्ययन करना है, जो दुनिया भर में विकसित होने के साथ ही उभरती हुई तकनीक है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक उभरती हुई अवधारणा से ऊपर उठकर अब वास्तविकता में परिवर्तित हो चुकी है और रक्षा के सभी क्षेत्रों में आधुनिक  प्रौद्योगिकी के लिए आधार की तरह अपने महत्व को स्थापित किया है। मानव इंटेलिजेंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की संयुक्त असीम क्षमता, ऑपरेशन और सैन्य तंत्र से जुड़े क्षेत्रों में बहुत ही कम समय में डेटा विश्लेषण, मॉडलिंग एवं सिमुलेशन के क्षेत्र में आधुनिकीकरण और साथ ही, रोबोट की सहायता से सूक्ष्म और दीर्घ स्तर पर सटीक ऑपरेशनों को संचालित करने में सहायक होगा।
       यह आयोजन नीति निर्माताओं, तकनीकी विशेषज्ञों, बुद्धिजीवियों, और भारतीय सेना के आंतरिक विशेषज्ञों को एक साथ सांझे मंच से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक, संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता के विषय में विस्तार से विचार विमर्श और भारतीय सेना के आधुनिकीकरण में इसके उपयोग की सम्भावनाओं का अवसर प्रदान करेगा।

No comments:

Post a comment

Pages