नारायण सेवा संस्थान ने दिव्यांगों को बांटे निःशुल्क 22 आर्टिफिशियल लिम्ब - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 22 September 2019

नारायण सेवा संस्थान ने दिव्यांगों को बांटे निःशुल्क 22 आर्टिफिशियल लिम्ब

जयपुर। नारायण सेवा संस्थान ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से पूर्व विशेष रूप से एक आर्टिफिशियल लिम्ब डिस्ट्रीब्यूशन कैंप का आयोजन किया । जयपुर में रविवार को आर्टिफिशियल लिम्ब डिस्ट्रीब्यूशन कैंप आयोजन प्रातः 9 बजे से सायं 4 बजे तक झोटवाड़ा के बद्रीनारायण वैद फिजियोथेरेपी हॉंस्पीटल एण्ड रिसर्च सेंटर में किया गया । कैंप में 22 अनाथ, निर्धन ,दिव्यांग और वंचितजनों को निःशुल्क कृत्रिम अंग और कैलिपर वितरित किये गए । 
वरिष्ठ प्रोस्थेटिक्स एंड ओर्थोटिक्स विशेषज्ञ नाथू सिंह ने कहा, " सितंबर के पहले सप्ताह में, हमने कृत्रिम अंगों को निःशुल्क वितरण करने के लिए आर्टिफिशियल लिम्ब मेजरमेंट कैंप को लगाया गया था । ताकि दिव्यांगों की गतिशीलता की समस्या को हल कर सकें और दिव्यांग  सम्मान और गरिमा के साथ बेहतर जीवन जी सकें। "
नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल का कहना है , “भारत में लोगों को सस्ती प्राइमरी हेल्थकेयर नहीं मिल पाती है और सामान्य स्वास्थ्य जांच में कम से कम एक हजार से अधिक खर्च हो जाता हैं। इसीलिए हर महीने आर्टिफिशियल लिम्ब मेजरमेंट और डिस्ट्रीब्यूशन कैंप का आयोजन करते हैं ताकि हम दिव्यांगों को कैलीपर, व्हीलचेयर और ट्राई साइकिल मुहैया करा सके। हमारी गुहार है कि सारे दिव्यांग ऐसे शिविरों में भाग लेना चाहिए जिससे हमारी सेवा ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगों तक पहुंच सके । ”

No comments:

Post a comment

Pages