राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती : जयपुर जिला स्तर पर 2 से 4 अक्टूबर तक होंगे कार्यक्रम - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 26 September 2019

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती : जयपुर जिला स्तर पर 2 से 4 अक्टूबर तक होंगे कार्यक्रम

जिला कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में तैयारियों की समीक्षा
शिक्षा संकुल से गांधी सर्किल तक होगा गांधी संदेश यात्रा का आयोजन
जवाहर कला केन्द्र में होगी विद्यार्थियों की प्रतियोगिताएं
Related image
जयपुर, 26 सितम्बर। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में जयपुर में जिला स्तर पर 02 से 04 अक्टूबर तक विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिला प्रशासन, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग तथा महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के तत्वावधान में जवाहर कला केन्द्र में होने वाले इन तीन दिवसीय कार्यक्रमों में ‘मोहन से महात्मा प्रदर्शनी‘ के अलावा विद्यार्थियों की चित्रकला, भाषण और निबंध प्रतियोगिताएं तथा संगोष्ठी का आयोजन होगा। गांधी जयंती के दिन ही शिक्षा संकुल से गांधी सर्किल तक गांधी संदेश यात्रा का आयोजन भी रखा गया है, जिसमें स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों एवं स्काउट-गाईड सहित जिले के विभिन्न विभाग और गणमान्य नागरिक भाग लेंगे।
बैठक में तैयारियों की समीक्षा
इन जिला स्तरीय कार्यक्रमों के सम्बंध में गुरूवार को जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में विभिन्न विभागों के बीच समन्वय के लिए बैठक हुई। इसमें अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) इकबाल खान एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (पूर्व) श्री राजीव पाण्डेय ने अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला स्तरीय समिति में मनोनीत गैर सरकारी सदस्य सवाई सिंह एवं विचार व्यास के अलावा सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
कार्यक्रमों की रूपरेखा
बैठक में बताया गया कि 02 अक्टूबर को गांधी संदेश यात्रा शिक्षा संकुल से गांधी सर्किल तक निकाली जाएगी। इसके साथ ही जवाहर कला केन्द्र में बापू के जीवन दर्शन पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन शहीदों के परिजनों द्वारा किया जाएगा। इसके बाद 03 अक्टूबर को ‘गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है‘ विषय पर विद्यार्थियों की निबंध प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसी दिन ‘गांधी के सपनों का भारत‘ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता तथा ‘सद्भावना और विकास‘ पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। अगले दिन 04 अक्टूबर को इन सभी विषयों पर संगोष्ठी और समापन कार्यक्रम होगा। भाषण, चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता एवं संगोष्ठी भी जवाहर कला केन्द्र में आयोजित होगी।

No comments:

Post a comment

Pages