टाटा पावर को ऊर्जा संरक्षण के लिये 10वें सीआईआई एनकॉन अवार्ड्स में पुरस्कृत किया - Pinkcity News

Breaking

Friday, 6 September 2019

टाटा पावर को ऊर्जा संरक्षण के लिये 10वें सीआईआई एनकॉन अवार्ड्स में पुरस्कृत किया

नई दिल्ली 3 सितंबर, 2019: ऊर्जा संरक्षण स्थायी वैश्विक ऊर्जा प्रणाली का महत्वपूर्ण अंग है। टाटा पावर ने हमेशा पर्यावरण के प्रति एकजिम्मेदार कंपनी बनने का प्रयास किया है। ऊर्जा संरक्षण के लिये अपने खोजपरक दृष्टिकोण के लिये कंपनी के जोजोबेरा विद्युत संयंत्र को 10वें सीआईआई एनर्जी कंजर्वेशन (एनकॉन) अवार्ड्स 2019 में चार स्टार मिले।
टाटा पावर के जोजोबेरा विद्युत संयंत्र ने अपनी विशेष परियोजनाओं में से एक ‘‘3 सीडब्ल्यू ऑॅपरेशंस इन यूनिट 2 एंड 3’’ पर केन्द्रित होकर ऊर्जा संरक्षण के लिये विभिन्न उपायों की प्रस्तुति दी। सीआईआई एनकॉन कॉन्क्लेव में विभिन्न उद्योगों से लगभग 100 टीमों ने भाग लिया और ऊर्जा संरक्षण के लिये अपने नवोन्मेष प्रदर्शित किये। इनमें से 50 टीमों को नवोन्मेष और ऊर्जा की बचत पर उसके प्रभाव की उत्कृष्टता के आधार पर पुरस्कृत किया गया।
इस आयोजन में विद्युत एवं ऊर्जा क्षेत्र के उद्योग प्रमुख मौजूद रहे, जिन्होंने भारत में ऊर्जा के परिदृश्य और बेहतर ऊर्जा क्षमता तथा स्थायित्व के लिये कंपनियों की तैयारी पर बात की, इन तैयारियों में नई प्रौद्योगिकी का उपयोग शामिल है, जैसे आईओटी, स्मार्ट ग्रिड्स, ईवी, स्मार्ट मीटरिंग, आदि।
टीम के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए आईईएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जमशेदपुर परिचालन के प्रमुख विजयंत रंजन ने कहा, ‘‘ऊर्जा संरक्षण की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता के लिए सम्‍मान पाकर हम अत्यंत प्रसन्न हैं और आशा करते हैं कि ऊर्जा संरक्षण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिये हम अन्य खोजपरक तरीके अपनाते रहेंगे।’’

द एक्सीलेंस इन एनर्जी कंजर्वेशन (एनकॉन) अवार्ड ऊर्जा संरक्षण के लिये कंपनियों की दूरदर्शिता और अनुकरणीय प्रतिबद्धता की सराहना करता है। इस पुरस्कार का उद्देश्य उन सदस्य कंपनियों को पुरस्कृत करना है, जो क्षमतावान उपयोग और ऊर्जा संरक्षण में सुधार के लिये व्यवस्थित, प्रशंसनीय और गंभीर प्रयास करती हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages