गोविंददेवजी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव शुरू - Pinkcity News

Breaking

Wednesday, 7 August 2019

गोविंददेवजी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव शुरू


जयपुर। गोविंददेवजी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव बुधवार को अष्ट प्रहरी हरिनाम संकीर्तन के साथ शुरू हो गया। सुबह मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने वैष्णव बंगाली संकीर्तन मंडली के
सदस्यों का तिलक कर इसका विधिवत शुभारंभ किया। मंदिर के मुख्य द्वार पर शहनाई वादन भी प्रारंभ हो गया। इस अवसर पर पर मंदिर में फूल बंगला झांकी सजाई गई।
मंदिर के प्रवक्ता मानस गोस्वामी ने बताया कि 8 से 23 अगस्त तक मंदिर में विभिन्न मंडलों की ओर से संकीर्तन, भजन संध्या और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। शाम को फूल बंगला झांकी सजाई जाएगी। भजन गायक नंदूजी, संजय रायजादा, मंजू शर्मा, दीपक माथुर, सीमा मिश्रा, पी आर स्वामी अलग-अलग दिन भजन और नृत्य की जुगलबंदी प्रस्तुत करेंगे। निजी विद्यालयों के नन्हें-मुन्ने बच्चे कृष्ण लीला का सजीव मंचन करेंगे। आठ अगस्त को शाम ग्वाल झांकी से संध्या झांकी तक पहली बार चौसठ महंत भोग दर्शन का विशेष आयोजन होगा। इसके अन्तर्गत गौड़ीय संप्रदाय के अब तक के 64 महंतों का भावपूर्वक आह्वान कर प्रसाद ग्रहण करने का भाव किया जाएगा। सभी के आसन लगाकर भोग, वस्त्र, दक्षिणा समर्पित की जाएगी। शाम को श्री गौरांग महाप्रभु मंडल की ओर से भजन संध्या भी होगी।
9 अगस्त को बलराम सत्संग मंडल की ओर से शाम को भजन एवं संकीर्तन होगा।
 10 अगस्त को हरिनाम संकीर्तन सेवा मंडल की ओर से सुबह भजन संकीर्तन तथा शाम को निंबार्क सत्संग मंडल की ओर से बधाई गान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 11 अगस्त को गोविंद की गाय संकीर्तन मंडल की ओर से सुबह 9 से 11.30 बजे तक भजन-कीर्तन होंगे। 11.45 से 12.30 बजे तक शांति एशियाटिक स्कूल की ओर से कृष्ण लीला का सजीव मंचन किया जाएगा। शाम को त्रिवेणी सत्संग मंडल की ओर से भजन और कीर्तन होगा। 12 अगस्त को गौर गोविंद महिला मंडल की ओर से सुबह भजन-कीर्तन तथा शाम को माध्व गौडिय़ा मंडल की ओर से श्री रूप गोस्वामी पाद महोत्सव मनाया जाएगा। 13 अगस्त को एल्पाइन स्कूल की ओर से सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक कृष्ण लीला होगी तथा शाम को नारायण नाम संकीर्तन मंडल की ओर से भजन-संकीर्तन का आयोजन होगा। 14 अगस्त को गौरांग प्रेमा संकीर्तन मंडल की ओर से सुबह भजन-संकीर्तन तथा शाम को गुरु कृपा संकीर्तन मंडल की ओर से बधाई गान और कीर्तन का कार्यक्रम होगा। 15 अगस्त को शिव सत्संग मंडल की ओर से शाम को भजन-संकीर्तन के कार्यक्रम होंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages