हिन्दुस्तानी शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता में झलकी नृत्यों की बहार - Pinkcity News

Breaking

Sunday, 11 August 2019

हिन्दुस्तानी शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता में झलकी नृत्यों की बहार

जयपुर।  गीत-संगीत की सुर लहरियों, पायल की झंकार और भिन्न भिन्न शास्त्रीय नृत्यकला के रंगों को प्रस्तुत कर नन्हें कलाकारों ने दर्शकों को मंत्र मुग्ध एवं भाव-विभोर कर दिया।
मौका था दिल्ली पब्लिक स्कूल सोसाइटी के तत्वावधान में दिल्ली पब्लिक स्कूल जयपुर की मेजबानी में आयोजित इंटर-डीपीएस शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता 'नृत्यांजलि-2019' का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में देशभर के डीपीएस स्कूलों से आईं हुई ज़ोन-5 की 21 टीमों ने भाग लिया।
कार्यक्रम की थीम 'मोहन से महात्मा और सशक्ति [इतिहास/पौराणिक कथाओं से सशक्त महिलाएँ] पर आधारित थी। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय की प्राचार्या संगीता कैन के स्वागत भाषण और दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। निर्णायक मंडल के रूप में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कत्थक नृत्यांगना डॉक्टर ज्योति भारती गोस्वामी, कत्थक कलाकार मंजिरी किरण महाजनी, राष्ट्रीय स्तर पर भरतनाट्यम में स्वर्ण पदक विजेता निकिता मुद्गल मौजूद रहे। डीपीएस की प्राचार्य संगीता कैन ने सभी को सम्मानित किया। इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक कुलभूषण कैन ने डीपीएस के 21 विदयालयों से हिस्सा ले रहे लगभग 160 प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। सभागार में आयोजित शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता में सभी प्रतिभागियों ने अपनी आकर्षक प्रस्तुतियाँ दीं।
निर्णायकों द्वारा चयनित सूची में दिल्ली पब्लिक स्कूल नवी मुंबई प्रथम, दिल्ली पब्लिक स्कूल बोपल द्वितीय, दिल्ली पब्लिक स्कूल सूरत तृतीय और दिल्ली पब्लिक स्कूल जयपुर ने चतुर्थ स्थान हासिल किया। ये सभी टीमें आगामी राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली नृत्य प्रतियोगिता में भाग लेंगी। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्या संगीता कैन ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज बच्चे अपनी कला और संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं ऐसे में इस तरह की शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिताएँ बालकों को ललित कलाओं की ओर उन्मुख करती हैं । कार्यक्रम का समापन विद्यालय की सांस्कृतिक कप्तान के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ ।

No comments:

Post a Comment

Pages